नई दिल्ली: देशभर में कोरोना एक बार फिर पैर पसार रहा है। कोविड19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राजधानी लखनऊ (Lucknow) सहित दूसरे कई जिलों में भीड़भाड़ वाले इलाकों कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, शादी समारोहों समेत मैरिज हॉल और सार्वजनिक स्थालों के लिए गाइडलाइन जारी किया है।  सरकार का निर्देश है कि सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए और मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सर्वजनिक स्थलों पर केवल उन्हें ही प्रवेश की अनुमति देने का निर्देश दिया गया है जो साफ-सफाई का पालन करते हों मास्क के साथ हों और कोरोना गाइडलाइन फॉलो करने वाले हों। इसके अलावा एंट्री पॉइंटों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रशासन ने बयान जारी कर कहा है कि जिन्हें सर्दी, जुकाम या बुखार के साथ फ्लू के लक्षण महसूस हो रहे हों, वे अपने घरों में ही क्वारंटीन रहें और कोविड टेस्ट कराएं। इसके अलावा सरकार ने यूपी के सभी स्कूलों, कॉलेजों और बच्चों से जुड़े संस्थानों में शिक्षकों सहित सभी के लिए मास्क पहना अनिवार्य कर दिया है। स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग के नीयमों का हरहाल में पालन होना चाहिए। इसके अलावा स्कूलों और कॉलेजों के मुख्य दावारों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होना अनिवार्य किया गया है। कोविड गाइडलाइन के तहत सभी संस्थानों और परिसरों में हाथ धोने का साबुन, पानी के साथ हैंड सैनिटाइजर होना भी अनिवार्य किया गया है।

अस्पतालों को सतर्कता के दिए गए निर्देश
यूपी सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों में कोविड की तैयारियों को पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। हर ऑफिस और संस्थाओं में कोविड प्रोटोकॉल के पालन को अनिवार्य बताया है। सरकार ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए। हर ऑफिस और सार्वजनिक जगहों के मुख्य प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करना अनिवार्य किया गया है। अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। कोविड या फ्लू के लक्षण वाले मरीजों को कोविड जांच कराना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल, मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट जैसे सर्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है।

लखनऊ में बढ़ कर 97 पहुंचे कोरोना के मामले
लखनऊ जिला कलेक्टर सूर्यपाल गंगवार ने नर्देशित किया है कि कोविड के लक्षण नज़र आने पर पीड़ित को फौरन मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए और ऐसे व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दें और उन्हें हर दिन कमांड सेंटर के माध्यम से फोन पर जानकारी देते रहें। यदि किसी पीड़ित को ज्यादा तकलीफ है तो उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करना सुनिश्चित किया जाए। आपको बतादें इस समय यूपी में 1,791 सक्रिय कोविड के केस हैं। बीते बुधवार को राज्य में 446 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। राहत की बात यह है कि अब तक 149 मरीज ठीक हो चुके हैं। केवल लखनऊ में 97 नए मामले आए हैं, वहीं दील्ली-एनसीआर के अंतर्गत आने वाले गौतम बुद्ध नगर में 69 और गाजियाबाद में 50 नए मामले देखने को मिले हैं।