नई दिल्ली: देश का किसान आर्थिक रूप से समपन्न रहे इसके लिए केन्द्र सरकार हमेशा नई नई योजनाएं लाकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने का प्रयास करती रहती हैय़ इसी के बीच अब सरकार उन सिसानों का र्क्जा माफ कर रही है जिन्होने आपनी खेती करने के लिए बैंकों से लोन लिया था।. सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा काफी पहले काफी पहले ही की थी, लेकिन इसके लम्बे समय तक कोई बड़ी जानकारी सामने नही आई थी बहुत सारे किसान जिन्होंने लोन तो ले लिया था लेकिन पैसे वापस करने में असमर्थ हैं वे लोग मोदी सरकार की गई कर्ज माफी की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे अब किसानों का यह इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि सरकार ने कर्ज माफी के संबंध में संकेत देने शुरू कर दिए हैं।

यूपी के किसानों का कर्ज माफ

घनी अबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश के ऐसे किसान, जिन्होंने खेती करने के लिए ऋण लिया हुआ है, उनके लिए राज्य सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। राज्य सरकार अब कर्ज से डूबे किसानों को बड़ी राहत देने वाली है। ऐसे किसान जिन्होंने एक लाख रुपए तक का लोन लिया था, उनका कर्ज माफ किया जाएगा, साथ ही वो किसान जिन्होनें एक लाख से ज्यादा का लोन लिया हुआ है उन्हें विशेष छूट दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए “किसान ऋण मोचन पोर्टल” लॉन्च किया है। जिस पर किसान इस पोर्टल पर जाकर कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यदि आपने पहले इस पर आवेदन किया हैं तो आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।

किसानों के जरूरी दस्तावेज

अगर आप भी कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कर रहे है तो इसके लिए ये दस्तावेज होने जरूरी है :-

बैंक खाता

आधार कार्ड

ऋण से जुड़े दस्तावेज

जमीन से जुड़े दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र

आवासीय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

कर्ज माफी की पात्रता व शर्तें :

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया जाने वाला कर्ज माफी योजना का लाभ वे ही लोग उठा सकते है जो उत्तर प्रदेश के निवासी है।