नई दिल्ली। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग सीएनजी वाहनों का लेना ज्यादा पसं कर रहे है। क्योकि यह पेट्रोल की कीमतो से काफी सस्ता है सीएनजी का उपयोग करने से माइलेज भी ज्यादा मिलता है। यही वजह है कि कई लोग घर पर रखी पुरानी एक्टिवा में भी सीएनजी किट लगा लेते हैं। जिससे इसका माइलेज 100 किलोमीटर से बढ़कर हो जाता है। सीएनजी की कीमत करीब 47-48 रुपए प्रति किलोग्राम होती है। यानी 47 रुपए के खर्च में आप इस किट की मदद से 100 किलोमीटर तक का सपऱ असानी के साथ कर सकते है

एक समय ऐसा था जब CNG वाहनों को खरीदने से लोग डरते थे क्योकि इससे आगजनी घटनाएं काफी सुनने को मिली थीं। लेकिन समय के साथ साथ इसमें कई बदलाव किए गए है। जिसके बाद से लोग इसकी ओर ज्यादा बढ़ते नजर आ रहे है। अब आप भी घर पर मौजूद पुरानी एक्टिवा, जुपिटर और मेस्ट्रो स्कूटर में इस किट का इस्तेमाल करके बड़ा फायदा उठा सकते हैं।

स्कूटर में लगाए CNG किट

यदि आप स्कूटर पर लगने वाले खर्चे से छुटाकारा पाना चाहते है तो आज ही लगाएं एक्टिवा, जुपिटर, मजेस्ट्रो स्कूटर में CNG किट, जिससे आप कर सकते हैं भारी बचत ।सीएनजी किट लगवाने के बाद से आपकी पेट्रोल से चलने वाली स्कूटी भी एक शानदार रफ्तार के साथ दौड़ेगी। यदि आप अपनी पुरानी स्कूटर में इस किट को लगाते है तो इसे अपनी सुविधानुसार पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चला सकते है। यह किट की सुविधा आपको दिल्ली में मिलेगी। कंपनी LOVATO स्कूटर में सीएनजी किट लगाती है।

1 साल में कर सकते है पैसा वसूल

सीएनजी किट यदि आप खरीदते है तो इसे लगवाने का खर्चा 18 हजार रुपये के करीब का आता है। लेकिन LOVATO कंपनी के अनुसार 1 वर्ष स्कूटर चला कर आप इस कीमत को आराम से वसूल सकते हैं। सीएनजी किट को लगाने की प्रक्रिया 4 घंटे की होती है। स्कूटर में आगे की तरफ दो सीएनजी सिलेंडर लगाते हुए सीट के नीचे इससे ऑपरेट करने के लिए मशीन लगा दी जाती है। कंपनी स्कूटर में एक स्विच फिट कर देती है जिसकी मदद से आप स्कूटर को सीएनजी और पेट्रोल दोनो मोड से चेंज करके चला सकते हैं. एक बार सीएनजी फुल करवाने के बाद आप अराम के साथ 120 से 130 किलोमीटर तक सफर तय कर सकते है।