Constable Bharti 2023:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक खास खबर सामने आई है जिसके तहत देशभर के तमाम अभ्यर्थियों के लिए बंपर भर्ती को लेकर बड़ी स्तर पर एक अधिसूचना जारी की गई है। यह अधिसूचना रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी आरपीएफ (RPF) के अनुसार 9000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो उमीदवार इन पदों को पाने के इचिछुक है वे लोग जल्द से जल्द आरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट रक जातर आवेदन कर सकते है।

RPF Constable And SI के रिक्त पद

आरपीएफ द्वारा जारी की नोटिटफिकेशन के तहत कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर दोनों पदों पर अलग अलग भर्ती निकाली गई है। जिसमें कॉन्स्टेबल के लिए 600 पद और सब इंस्पेक्टर के लिए 300 पदों भरे जाएगें। इन पदों के लिए देशभर के महिला एवं पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं

RPF Constable And SI आयुसीमा

आर पी एफ हेड कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector Recruitment) के पदो पर भर्ती करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है।

RPF Constable And SI शैक्षणिक योग्यता

आर पी एफ हेड कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector Recruitment) के पदो पर भर्ती करने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता पदों के हिसाब से अलग-अलग रखी गई है। जिसमें कॉन्स्टेबल के लिए उम्मीदवार का बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है। वहीं सब इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार का बोर्ड से 12वीं पास एवं किसी भी विषय से ग्रेजुएट पास होना जरूरी होगा।

इन डोकोमेंट्स की होगी आवश्यकता

आरपीएफ कॉन्स्टेबल (Constable) और एसआई (SI) वैकेंसी के लिए आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थियों को कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट साथ ले जाना होगा। जैसे कि पासपोर्ट साइज फोटो, कोरे कागज पर सिग्नेचर, शैक्षिक योग्यता सर्टिफिकेट, ओरिजिनल आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र इत्यादि।

चयन प्रक्रिया

आरपीएफ ने कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए अभ्यार्थियों का चयन सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद फिजिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। अंत में जो अभ्यर्थी इन तीनों चरणों को पास करेंगे उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी इसके बाद ही योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।