नई दिल्ली: इन दिनों मार्केट में डीजल पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की जगह अब लोग इलेक्ट्रिक वर्जन की गाड़ियों को लेना ज्यादा पसंद करते है। अब तक महिन्द्रा भी पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स को पेश करती आई है

महिंद्रा की एक्सयूवी 700 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है। लेकिन अब कपंनी बाजर में तेजी से बढ रही इलेक्ट्रिक वर्जन की गाड़ियों की डिंमाड को देखते हुए कंपनी साल 2024 के अंत तक एक्सयूवी700 के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने वाली है। कंपनी ने पिछले साल ब्रिटेन में हो रहे एक कार्यक्रम में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को अपने कांसेप्ट के पेश किया था। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपनी के नए इलेक्ट्रिक-ओनली सब-ब्रांड XUV.e के तहत आएगी।

मिलेगी जबरदस्त रेंज 

यह एसयूवी इलेक्ट्रिक मॉडल INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो सभी इलेक्ट्रिक SUVs में 175kW के फास्ट चार्जर को सपोर्ट करने की क्षमता रखेगा, इसमें दी जा रही दमदार बैटरी मात्र 30 मिनट से भी कम समय में 80% तक चार्ज हो सकती है. कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी में 80kWh बैटरी पैक के साथ 435km–450km की रेंज मिलेगी।

डिजाइन

महिंद्रा एक्सयूवी.e8 SUV कॉन्सेप्ट में बम्पर में नीचे की ओर फुल वाइड एलईडी लाइट बार, क्लोज्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल, एक शार्प कंटूर्ड बोनट और एंगुलर डिजाइन देखने को मिल सकते हैं। हालांकि इसका रियर प्रोफाइल इसके ICE वर्जन के समान दिखता है.

साइज में होगी बड़ी

महिंद्रा XUV 700 इलेक्ट्रिक SUV की लंबाई 4740mm, चौड़ाई 1900mm और ऊंचाई 1760mm के करीब की रखी गई है और इसका व्हीलबेस 2762mm है। यह एसयूवी मौजूदा कारों की तुलना में अधिक लंबी, चौड़ी और ज्यादा स्पेस वाली होगी। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 230बीएचपी से 350बीएचपी का पॉवर जेनरेट करने की क्षमता रखता है।.

एमजी जेडएस ईवी से होगा मुकाबला

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का सीधा मुकाबला एमजी जेडएस ईवी से होगा, जिसमें दो बैटरी पैक के साथ 461 किलोमीटर प्रति चार्ज तक की रेंज मिलती है।