नई दिल्ली: बाइक खरीदकर चलाने का शौक तो हर कोई रखता है. लेकिन इसकी सफाई कराने के लिए आए दिन सर्विसिंग की ओर दौड़ लगाते है। बार बार पैसे लगाकर गैराज पर साफ करने से खर्च भी ज्यादा आता है और समय भी बर्बाद होता है।, लेकिन यदि आप चाहें तो अपने घर में महज 10 रुपये खर्च करके अपनी बाइक को नई कंडिशन की बना सकते है।  तो चलिए जानते है कि घर पर रहकर कैसे लाएं अपनी पुरानी बाइक में नई जैसी चमक..

टूथपेस्ट की मदद से

दातों को साफ करने वाला टूथपेस्ट अब आपकी बाइक में भी चमक लाने में मदद कर सकता है। इस बारे में शायद ही आप जानते होगें कि टूथपेस्ट से की मदद से भी बाइक को चमकाया जा सकता है। चलिए आज आपको बताते हैं टूथपेस्ट से कैसे करें बाइक को साफ।

ऐसे साफ़ करें अपनी बाइक

सबसे पहले अपनी बाइक के उन हिस्से में जहां काफी कीट जमा हुई है। और छूटने का नाम नही ले रही है वहां अच्छे से टूथपेस्ट को लगाएं, लेकिन ध्यान रखें आपका टूथपेस्ट सिर्फ सफ़ेद वाला होना चाहिए। टूथपेस्ट को बाइक में लगाने के बाद आपको इसे 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आपको पानी नही बल्कि एक सूती मुलायम कपड़े को गीला करके अपनी बाइक को साफ़ करना है इसके बाद आप खुद ही देखेंगे कि कपड़ें से साफ करते ही आपकी बाइक में चमक दिखने लगेगी। इस तरीके को अपनाने से पानी की बचत के साथ पैसों की भी बचत होती है। और समय भी बर्बाद नही होता है।

कोकाकोला

बाइक को साफ करने के लिए कोकाकोला भी सबसे अच्छा उपाय है। कोकाकोला के अलावा किसी भी कार्बोनेटेड ड्रिंक की मदद से आप गाड़ी में लगी कितनी भी पुरानी जंग हो साफ कर सकते हैं।