Maruti Suzuki Tour H1: देश की सड़कों पर सबसे ज्यादा दौड़ने वाली मारुति सुजुकी कंपनी की कारों का बोलबाला है। Maruti Suzuki कंपनी छोटे परिवार से लेकर बड़ी फामिली तक सभी को ध्यान में ऱख कर कार बनाती है। Maruti Suzuki की हैचबैक कार आल्टो K10 (Alto K10) की बात करें तो ये सबसे ज्यादा डिमांडिंग कार है। अब मारुति कंपनी की हैचबैक कार आल्टो K10 के साथ उसी स्ट्रक्चर पर लाइट कमर्शियल व्हीकल को बाजार में उतारा है। इस कर का नाम टूर एच1 (Tour H1) रखा गया है। लाइट कमर्शियल कार टूर एच1 की शुरुआती कीमत कंपनी ने 4.8 लाख रुपये तय की है।

Maruti Tour H1 की खासियत

Maruti Tour H1 लाइट कामर्शियल कार को Maruti Suzuki कंपनी दो वैरियंट में बाजार में ला कही है। एक तो पेट्रेल इंजन के साथ है, जबकि दूसरा वैरियंट कंपनी फिटेड CNG का है। यदि Maruti Suzuki के टूर एच1 सीएनजी वेरिएंट की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत कंपनी ने 5.70 लाख रुपये रखी है। Maruti Tour H1 लाइट कामर्शियल हैचबैक कार में कंपनी द्वारा मैटेलिक सिल्की सिल्वर कलर, मैटेलिक ग्रेनाइट ग्रे कलर और आर्कटिक व्हाइट दिया गया है। आपको बतादें कंपनी ने Maruti Tour H1 टैक्सी के हिसाब से इसे बाजार में उतारा है।

Tour H1 का इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी कंपनी ने ऑल्टो K-10 में पेट्रोल हो या सीएनजी दोनों तरह से चलाने के लिए इंजन दिया हैं। यदि आप पेट्रोल से चलाना चाहेगें तो मारुति कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन में K-सीरीज़ का 1.0 लीटर की क्षमता वाला डुअल VVT इंजन दिया है। यह इंजन 65 bhp की पावर के साथ 89 Nm का टार्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस कार के CNG वाला इंजन 55.9 bhp की पावर के साथ 82.1 Nm का टार्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। करता है। इसके साथ कंपनी ने पेट्रोल वेरिएंट पर इसका माइलेज 24.60 किमी/लीटर का रेज देती है वहीं सीएनजी वेरिएंट में इसका माइलेज 34.46 किमी/किलोग्राम का देकने को मिलेगा।

मिलते हैं ये फीचर्स:

इस कार में कपंनी ने ड्यूल एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), जैसे फीचर्स दिए गए है जो राइडर के लिए बेस्ट है। इसके साथ ही कार स्पीड कंट्रोल सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, आगे और पीछे दोनों यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर भी दिया गया है।