नई दिल्ली: घुंघराले बाल बैसे तो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। लेकिन हद से ज्यादा घुंघराले बाल उस दौरान खराब लगते है जब हम बालों को स्टाइलिश लुक देना चाहते हों, तब ये बाल उलझे से लगते है।ऐसे में घुंघराले बाल को स्ट्रेट करने से आपकी हर समस्या असान होने के साथ काफी सुंदर लुक आ जाता है। लेकिन  बार-बार हीट टूल्स का उपयोग बालों करके बालों को स्ट्रेट करने से बाल कमजोर होने के साथ डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे है बिना हीट टूल्स की मदद से आप बालों को घर पर ही स्ट्रेट कर सकते है।

इसके लिए हम हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे बनाने का तरीका लेकर आए है। इस हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे को किसी बाहर की मंहगी चीज से नही बल्कि कोकोनट मिल्क की मदद से तैयार किया जाता है जोकि आपके बालों को पोषण देने के साथ चमकदार बनाने में मदद करता हैं। साथ ही आपके बाल बिना किसी केमिकल के घर पर आसानी से स्ट्रेट भी हो जाते हैं, तो चलिए जानते हैं (How To Make Hair Straightening Spray) कैसे बनाएं घर पर हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे……

हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे बनाने के लिए सामग्री-

1 कप नारियल का दूध

2 चम्मच नींबू का रस

हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे को बनाने का तरीका

हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे बनाने के लिए आप सबसे पहले पहले एक बाउल में 1 कप नारियल का दूध और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिलालें और इसे लगभग आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इस मिक्चर को मिक्सी में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें।इसके बाद आप इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर कर लें। अब आपका हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे बनकर तैयार हो चुका है।

हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे को कैसे करें इस्तेमाल?

हेयर स्ट्रेटनिंग स्प्रे का उपयोग करने के लिए पहले अपने बालों को सादे पानी ले धो लें.

फिर गीले बालों को सिर्फ तौलिए से पोंछकर सुखा लें।

इसके बाद आप तैयार स्प्रे को पूरे बालों में स्कैल्प में अच्छे से लगाएं।

फिर फिंगरटिपकी मदद से बालों और स्कैल्प की कम से कम 5-7 मिनट तक अच्छे से मसाज करें।

इसके बाद बालों को एक कैप से कवर करके इसको आधे घंटे तक लगाकर रखें.

फिर बालों को एक माइल्ड या सल्फेट फ्री शैंपू और कंडीशनर से धोकर साफ कर लें.

इसके बाद आप बालों को नेचुरली सुखाएं.

फिर आप देखेंगे कि आपके बाल बहुत हद तक स्ट्रेट होजाएंगे।