नई दिल्ली : सोशल मीडिया में इन दिनों कई तरह की साइकिल के वीडियो वायरल हो रहे है। जिसमें लोग घर बैठे नए नए कारनामे करके उन्हें सड़को पर उतारकर लोगों को हैरान कर देते है। कभी त्रिकोन चके वाली साइक तो कभी चौकोर चके वाली साईकिल जैसे वीडियों हम देख चुके बै अब आप बिना चके वाली साइकिल का नाम सुनकर गैरान हो जाएंगे कि यह कैसे संभव है जब साइकिल में चके ही नही होगें तो वो चलेगी कैसे।

इस प्रश्न का सवाल भी एक इंजीनियर ने ढूंढ निकाला है। सोशल मीडिया पर उस इंजीनियर की बनी साईकिल का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसने सामान्य साइकिल से हटकर एक ऐसी साइकिल बना दी जिसे देखकर आपके कहेंगे- यह साइकिल चलती भी है या नही?

सामान्य साइकिल में आपको एक सीट, पैडल, चेन सेट, हैंडलबार और दो गोल पहिए लगे मिलते हैं। इस साइकिल में भी आपको लगभग ये सभी चीजें देखने को मिलेगी,बस नही मिलेगा तो पहिए जो बिल्कुल हटकर बनाया गया हैं।

बता दें, यह वही इंजीनियर है जिसने तिकोने और चौकोर पहियों वाली साइकिल बनाकर इंटरनेट पर धूम मचाई है। अब वो अपनी कलाकारी का नेक्स्ट लेवल सामने लेकर आया है और व्हीललेस साइकिल (Wheeles Bicycle) बनाकर सबको शॉक दे दिया।

पहियों की जगह इस्तेमाल किए रबर बेल्ट

इस इंजीनियर का नाम सर्गी गोर्डियेव है, जो अपनी कल्पनाओं से हर किसी को हैरान कर देते हैं। जी हां, वह साइकिल को यूं ही नहीं तैयार करते बल्कि उसके पीछे का पूरा गणित और विज्ञान पहले अच्छे से समझते हैं। फिर उसका एक ब्लू प्रिंट तैयार करते हैं और फिर उसपर काम करना शुरू करते है।  इस बार उन्होनें जो बिना पहियों वाली साइकिल बनाई है उसकी तकनीक भी काफी हद चौकोर पहियों (Square Tires Bike) से मिलती जुलती है।

ऐसे तैयार हुई साइकिल 

व्हीललेस साइकिल को तैयार करने के लिए रबर बेल्ट का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें साइकिल में व्हील बेल्ट के दो सेट यूज किए गए हैं। फिर साइकिल के चेन पर टायर के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर लगाए हैं, इस चेन-रबर बेल्ट को एक मैटल फ्रेम पर लगाया गया है, जिसमें पहले से ही गियर्स लगाए गए हैं। जी हां, जैसे ही आप पैडल मारेंगे तो गियर्स के साथ रबर-बेल्ट भी घूमती है, जिससे साइकिल आगे बढ़ती है। इन पहियों की सबसे खास बात यह है कि यह ना तो पंचर होंगे और ना ही पहियों की हवा निकलेगी।

वायरल हुआ वीडियो

बिना पहिए का साइकिल का  वीडियो  यूट्यूब चैनल ‘द क्यू’ (The Q) से 24 जून कोअपलोड किया गया था, इसे अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके है और 35 हजार लाइक्स कर चुके हैं। साथ ही, यूजर्स शख्स के आइडिया की सराहना कर रहे हैं।