नई दिल्ली: देश के ऑटोमोबाइल बाजार में यदि शहंशाह का ताज किसी के सिर गया है, तो वो है रॉयल इनफील्ड। इस बुलेट का जैसा नाम है वैसी इसकी पहचान है। इस बाइक को ज्यादातर अमीर लोग खरीदकर अपनी शान बढ़ाते है। आज के समय में इस बाइक को खरीदने का सपना हर युवा वर्ग देखता है। लेकिन इसकी कीमत के चलते उसके सपने चकनाकूर हो जाते है। आज की तारीख में रॉयल इनफील्ड की कीमत डेढ़ से तीन लाख रुपए के करीब की है। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब यह बाइक हजारों की कीमत में मिला करती थी।  क्या आप जानते है कि आज से 30 से 35 वर्ष पहले रॉयल एनफील्ड बुलेट (Royal Enfield in 1986) की कीमत क्या थी यकीन मानिए उस वक्त की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे दंग।

सोशल मीडिया पर इन दिनों साल 1986 में खरीदी गई एक रॉयल इनफील्ड बुलेट 350 सीसी (Royal Enfield in 1986) का बिल काफी वायरल हो रहा है। जिसमें इस बाइक की कीमत देखकर हर की हैरान हो रहा है। वायरल हो रहे इस बिल में बाइक की ऑन रोड कीमत मात्र 18,700 रुपए दर्ज की गई थी। यह बिल सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है। 80 के दशक में रॉयल इनफील्‍ड बाइक को इनफील्ड बुलेट के नाम से जाना जाता था।

Royal Enfield कब हुई थी लॉन्च?

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield 350) का सबसे पॉपुलर मॉडल बुलेट 350, आज से 87 साल पहले 1931 में लॉन्च हुआ था। तब इसका नाम इनफील्ड बुलेट रखा गया था। यह उस दौर की सबसे दमदार और विश्वसनीय मोटरसाइकिल मानी जाती थी जिसके चलते इस बाइक का उपयोग भारतीय सेना के लिए सीमावर्ती इलाकों में किया जाता था।

Royal Enfield इंडिया में कब हुई लॉन्‍च?

Royal Enfield का निर्माण 1931 में ब्रिटेन में किया गया था। इसके 20 साल के बाद यानी कि वर्ष 1951 में यह बुलेट इंडिया में उतारी गई। उस दौर में इस बाइक के सामने की दूसरी कपंनी की बाइक नही चल पाती थी। इस बाइक का प्रोडक्शन शुरू करने से पहले रॉयल इनफील्ड लॉन की घास काटने वाला उपकरण बनाती थी। इसके साथ ही कंपनी हथियारों का बिजनेस करती थी।