नई दिल्ली: सापं किसी भी तरह का हो उसका सामना होते ही शरीर से पसीना छूटने लगता है। फिर बात यदि किंग कोबरा की हो तो इस जहरीले सांप को देखते ही लोगों की हालत खराब हो जाती है। क्योंकि कोबरा का काटा पानी भी नहीं मांगता! सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जो काफी हैरान करने वाला है।

दरअसल, तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक जगह सांप निकला जिसका रंग देखते ही लोग सहम गए, क्योकि इस कोबरे सांप का रंग काला नही बल्कि सफेद रंग का था। सफेद रंग के इस दुर्लभ कोबरा को देखते ही लोगों को देखने के लिए भीड़ उनड़ पड़ी। इसके बाद ‘वाइल्डलाइफ ऐंड नैचर कन्जर्वेशन ट्रस्ट’ के वॉलंटियर मोहन ने इस सांप का रेस्क्यू किया और कोयंबटूर के वन विभाग को सौंप दिया, इसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया गया। सांपों के जंगल में रहने से इकोलॉजिकल बैलेंस बना रहता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

‘वाइल्डलाइफ ऐंड नैचर कन्जर्वेशन ट्रस्ट’ (Wildlife and Nature Conservation Trust) के इस सफेद कोबरा सांप का वीडियो फेसबुक में 4 मई को साझा करते हुए रेस्क्यू की जानकारी दी। उन्होंने कैप्शन में बताया कि 3 मई को कुर्चि के शक्ति नगर इलाके (कोयंबटूर) से एक 5 फुट लंबे Albino Cobra सांप को पकड़ा गया। गौरतलब है कि इससे पहले मार्च 2023 में उत्तर प्रदेश के कर्तनियाघाट में सफेद रंग का हिरण देखा गया था, जिसकी तस्वीर ट्विटर पर भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी आकाश दीप बधवान ने पोस्ट की थी।

इसलिए सांप का रंग था सफेद…

सांप का रंग सफेद है इसतरह के रंग का दिखने का कारण हर कोई जानना चाहता है। 5 फुट लंबे इस खूबसूरत सफेद सांप की त्वचा (स्किन) के सफेग दिखने कारण उसमें मेलेनिन (Melanin) की कमी है, जिसकी वजह से उसकी त्वचा का रंग दुधिया सफेद हो गया।