नई दिल्ली। देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य की सरकारें कई तरह की योजनाए लागू करके उन्हे मदद करती आ रही है जिनके बीच पीएम किसान सम्मान, किसान फसल बीमा जैसी  कल्याणकारी योजनाएं से किसान इसका लाभ उठा रहे है। अब राज्य सरकार की ओर से किसानों के कर्ज के बकाया ब्याज को माफ करने के लिए मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 (MP Farmers Loan Interest Waiver Scheme 2023) की शुरुआत की जा रही है. इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश के किसानों को मिलने वाला है। योजना का लाभ पहुंचाने के लिए इसके आवेदन की प्रक्रिया 14 मई 2023 से शुरू हो चुकी है। इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है।

बैंको द्वारा लिए गए किसानों का ऋण विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया था, जिसे पहले चरण में वो किसानों का नाम शामिल था जो इसका लाभ नहीं ले पाए था, उन्हें सरकार द्वारा दूसरा मौका दिया गया था, दूसरे चरण में किसानों से ऑनलाइन शिकायत फॉर्म मांगे गए थे, जिसमे लाखों किसानों ने पुनः अपना ऑनलाइन विवरण दिया। कृषि ऋण माफ़ी योजना से लाखों किसानों को लाभ मिला था।

UP Kisan Karj Mafi यूपी किसान ऋण मोचन योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ वे ही किसान उठा सकते है जो उस राज्य के मूल निवासी होगें।

वे किसान जिन्होंने 31 मार्च 2016 से पहले कृषि लिया हो, यदि किसान ने उसी ऋण को 01 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के दौरान जमा करके फिर से लोन लिया है तो उसे आपात्र घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि है, तो वे लोग इस योजना के लिए अपात्र होगें।

यूपी कर्ज माफ़ी के तहत इस राज्य के छोटे और सीमान्त दर्जे के किसानों का केवल 1 लाख रूपए तक कृषि ऋण माफ़ किया गया था।

इस योजना के तहत, आवेदक का खाता सहकारी बैंक में खुला हुआ होना चाहिए और खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए |

भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देशों अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के कारण जिन किसानों के ऋण का पुनर्गठन किया गया था उन्हें इस योजना का अवश्य ही लाभ मिलेगा |

अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत कोई समस्या हो रही है तो वो अपनी शिकायत ऑफिशियल पोर्टल पर कर सकता है | इसके लिए उसे कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है | घर बैठे ही तुरंत समस्या का समाधान मिलेगा |