Unicorn Dreams hero electric scooter: ये बात तो हम सब जानते है की हीरो इलेक्ट्रिक हमारे देश की सबसे पुरानी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों में से एक है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस कंपनी का एक हजार करोड़ रुपए टर्नओवर है. ये कमपनी हर साल एक लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल करती है.लेकिन क्या आपको पता है ये कंपनी इतनी कामयाब बनी कैसे? अगर नहीं जानते तो इसे अंत तक पढ़िएगा तो चलिए शुरू करते है.

कब और कैसे हुई शुरुआत

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस की शुरुआत साल 2000 में हुई थी. दरअसल कंपनी की कोशिश थी कि हमारी कोशिश थी कि इससे यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा पावर मिले ताकि वो ज्यादा से ज्यादा डिस्टेंस कवर कर पाएं. इसलिए कंपनी ने इलेक्ट्रिक बायसाइकिल लॉन्च की, लेकिन फिर वो ज्यादा चली नहीं. असल में उस वक्त ये कैटेगरी नई थी और यूज़र इसे समज नहीं पाए. इसके बाद कंपनी के मालिक ने साल 2007 में अपनी एक कंपनी बनाई और टीम बनानी शुरू कर दी. सबसे पहले तो सप्लाई चेन डेवलप किया और इसके बाद एक बेहतरीन डीलर नेटवर्क तैयार किया. ऐसा करने से कंपनी को काफी अच्छी कामयाबी मिली. इसके बाद साल 2011 में कंपनी इंटरनेशनल मार्केट में भी उतर गयी.

नवीन मुंजाल जो इसके मालिक है वो बताते है कि वो तीन चीज़ों पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे है. सबसे पहला है कॉस्ट इफेक्टिव दूसरा है सेविंग्स और तीसरा है पोर्टेबल बैट्री. इसके अलावा कंपनी ने अभी एक या दो नहीं बल्कि 9 हजार से ज्यादा मेकेनिक्स को ट्रेनिंग दी है. ताकि यूजर को कहीं भी सर्विसिंग या रिपेयरिंग की जरूरत पड़े तो उन्हें किसी भी परेशानी का सामाना करना ना पड़े. कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 7 साल की वॉरंटी और बैट्री पर 4 साल की वॉरंटी देती है.