Eye Flu 2023: कहते है बारिश के मौसम में कुछ न कुछ बीमारी आ ही जाती है. आज कल दिल्ली और एनसीआर में रोज कंजंक्टिवाइटिस (आई इंफेक्शन ) के मामले सामने आ रहे हैं. कुछ दिनों से तो आंख से जुड़े रोग के मामलों में बढ़ोतरी भी हो रही है. डॉक्टर्स का कहना है कि इस बार दिल्ली में भारी बारिश और बाढ़ के हालात की वजह से बीते सालों की तुलना में आई इंफेक्शन के मरीज और बीमारी ज्यादा सामने आ रहे है. इस बीमारी से बड़े ही नहीं बल्कि युवा और बच्चे भी पीड़ित हैं.

लापरवाही पड़ सकती है भारी

डॉक्टर का कहना है की कंजंक्टिवाइटिस जिसे हम आई इनफेक्शन कहते हैं वो बारिश और मानसून के सीजन में लोगों को ज्यादा परेशान करते है. ऐसा इसलिए क्योंकि वातावरण में मॉइस्चर ज्यादा होती है जिसके कारण वायरल के रूप में आसानी से पनपता है. वैसे भी इस बार बीते सालों की तुलना में दिल्ली में बाढ़ के हालात पैदा हो गए थे.

बचाव के उपाय

सबसे पहले तो आपको ये नहीं सोचना है की ये ठीक हो जाएगा और आप इसे इग्नोर कर दें. इग्नोर करना आपकी सबसे बड़ी भूल बन सकती है. आपके आंखों में जलन, आंखें फूल जाना पानी गिरना, दर्द के साथ आंखें लाल हो जाना, ऐसी आंखों की शिकायत होने पर 3 दिनों तक सबसे पहले अपने आप को आइसोलेट कर लें. आप अपनी आँख की पूरी तरह साफ सफाई करें. अपने आँखों को साफ रखने के लिए अलग कपड़े का यूज़ करें अपने रोजाना जितना हो सके लोगों के साथ आई कांटेक्ट ना करें. अगर आपको 3 दिन में भी राहत नहीं मिलती तो डॉक्टर से सम्पर्क करें