PUC certificate:  आज कल जितनी चीज़े बदल रही है उतनी ही रूल भी आ रहे है. वैसे भी गाड़ी चलाने के लिए जो भी रूल्स बनाए गए हैं वो आपकी और आपके आस पास मौजूद लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रख कर बनाए जाते हैं. मान लीजिए अगर आप की कार सड़क पर कार खड़ी है तो उसका पीयूसी सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अगर नहीं है तो पुलिस आपका चालान काट सकती है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्होंने अब तक अपनी गाड़ी का PUC सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो इसका खर्च आपको दोगुना हो सकता है. आपको इसके लिए 10 हजार रुपये का चालान भी भरना पड़ सकता है.जी हां 10 हज़ार का.

आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत की राजधानी दिल्ली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में PUC Certificate को महंगा कर दिया है. संभावना जताई जा रही है कि अब आपको दिल्ली में पहले की तुलना में पॉल्यूशन चेक कराने पर पीयूसी सर्टिफिकेट लेने के लिए दोगुने पैसे देने होंगे. जी हाँ पेट्रोल, डीजल और CNG से चलने वाली पर्सनल कार, बाइक हों या कमर्शियल कार, सभी के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट लेना बहुत जरूरी है. अगर आप अभी दिल्ली में रहते है तो आपको पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर 10 हजार रुपये का चालान कट जाता है.

पीयूसी सेर्टिफिकेट

बता दे पीयूसी का फुल फॉर्म होता है पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल. असल में ये सर्टिफिकेट दिखाता है की आपका जो गाड़ी है उसका का पॉल्यूशन लेवल कंट्रोल में है या नहीं. आप इस बात को अपने दिमाग में फिट कर लीजिए पीयूसी सर्टिफिकेट एक जरूरी डॉक्यूमेंट होता है.

ऑनलाइन पीयूसी सर्टिफिकेट

आपको सबसे पहले ट्रांसपोर्ट वेबसाइट पर जाना है.
वहां आपको PUC Certificate का ऑप्शन दिखेगा वहां पर क्लिक करें.
इसके बाद आप व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरें.
इसके बाद आपके स्क्रीन पर PUC डिटेल्स आ जाएगी.