Maruti Jimny vs Mahindra Thar:  आज कल jimny और थार के बीच जोरदार टक्कर चल रही है. लोग इन दोनों कार में बहुत कन्फ्यूज़ है की कार ले तो ले कहाँ से. जब से मार्केट में मारुति सुजुकी जिम्नी का डेब्यू हुआ है उसके बाद से तो जैसे मार्केट में काफी बज सा क्रिएट हो चुका है. असल में ये दोनों ऑफरोडर एसयूवी हैं और इसलिए इन दोनों की मार्केट में एक दूसरे से सीधी टक्कर होने वाली है.ऐसे में अगर आप भी थार या जिम्नी खरीदना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है.

जिम्नी Vs थार के फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे जिम्नी और थार दोनों ही चुनौतीपूर्ण ढलानों पर आसानी से देखा जा सकता है. ये दोनों ही कार चट्टानी और ढीली रेत दोनों पर ही ठीक ढंग से ही करते है. असल में मारुति सुजुकी जिम्नी और महिंद्रा थार दोनों की लंबाई 3985 मिमी लगभग लगभग बारबार ही है. बात अगर चौड़ाई और ऊंचाई की बात करें तो जिम्नी की 1645 मिमी चौड़ाई और 1720 मिमी ऊंचाई की तुलना में थार 1820 मिमी चौड़ा और 1850 मिमी लंबा होने के कारण चौड़ाई और ऊंचाई में जिम्नी से आगे निकलता है. असल में मारुति सुजुकी जिम्नी एक क्षेत्र-व्हीलबेस में थार से बेहतर है.

इन सब के साथ ही साथ आपको थार में 2590 मिमी के व्हीलबेस के साथ जिम्नी थार की तुलना में थोड़ा ज्यादा स्पेस देता है. वही थार सख्ती से तीन दरवाजों वाली एसयूवी है, जिसमें आपको दोनों मॉडलों में 4 पैसेंजर बैठते हैं. ऐसे में जब ड्राइवट्रेन ऑप्शन की बात आती है, तो महिंद्रा थार पेट्रोल-मैनुअल, पेट्रोल-ऑटोमैटिक, डीजल-मैनुअल और डीजल-ऑटोमैटिक सहित कई वेरिएंट ऑप्शन आती है. दूसरी ओर, मारुति सुजुकी जिम्नी, विशेष रूप से एक पेट्रोल इंजन की सुविधा भी है और मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के बीच का एक ऑप्शन भी मिलता है.