Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV : मारुति सुजुकी इंडिया ने एक SUV लॉन्च किया है जिसकी बहुत अच्छी डिमांड है। इसकी माइलेज 26km/kg है और उसकी प्रीमियम लुक ने Creta को दुर्भाग्यवश छोड़ दिया है। यह सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी इंडिया, ने Brezza का CNG वर्जन पेश किया है जिसकी शुरुआती कीमत 9.14 लाख रुपये है। यह फैक्ट्री में सीएनजी किट के साथ आती है और यह एकमात्र सब-कॉम्पैक्ट SUV है जिसमें CNG विकल्प उपलब्ध है। इस आर्टिकल में हम इस कार की सभी खूबियों की बात करेंगे। आइए जानते हैं कि इसमें क्या खास है।

Must Read  :   

Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV के इंजन पावर

Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV

मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा एस-सीएनजी एसयूवी के इंजन की चर्चा करते हैं, तो इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड बाय-फ्यूल पेट्रोल इंजन प्रदान किया गया है। यह इंजन सीएनजी मोड में 121.5 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 86.7 बीएचपी और पेट्रोल मोड में 136 एनएम के टॉर्क के साथ 99.2 बीएचपी उत्पन्न करता है। यह इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। कंपनी दावा करती है कि यह कार 25.51 किलोग्राम प्रति किलोमीटर की माइलेज प्रदान करेगी।

Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV के फीचर्स 

मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा एस-सीएनजी एसयूवी के फीचर्स की चर्चा करते हैं, तो इसके शीर्ष-स्पेक ZXi वेरिएंट में एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस Android Auto सहित 7.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Apple CarPlay और कनेक्टेड कार टेक शामिल हैं।

इस गाड़ी की डायमेंशन

मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा एस-सीएनजी एसयूवी के आयाम की चर्चा करते हैं, तो इसकी लंबाई 3995 मिलीमीटर, चौड़ाई 1790 मिलीमीटर, ऊँचाई 1685 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2500 मिलीमीटर है। इसमें 55 लीटर की सीएनजी टैंक क्षमता है।

Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV के सेफ्टी फीचर्स

मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा एस-सीएनजी एसयूवी के सुरक्षा फीचर्स की चर्चा करते हैं, तो इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में एबीडी के साथ एबीएस, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड असिस्ट, और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी उपलब्ध हैं।

Maruti Suzuki Brezza S-CNG SUV के कीमत

मारुति सुजुकी ब्रेज़्ज़ा एस-सीएनजी एसयूवी को कंपनी चार वेरिएंट्स में प्रस्तुत कर रही है: LXI, VXI, ZX, और ZXI डुअल-टोन। LXI S-CNG MT वेरिएंट की कीमत 9.14 लाख रुपये, VXI S-CNG MT वेरिएंट की कीमत 10.49 लाख रुपये, ZXI S-CNG MT वेरिएंट की कीमत 11.89 लाख रुपये, और ZXi S-CNG MT डुअल-टोन वेरिएंट की कीमत 12.05 लाख रुपये है। Brezza S-CNG को भारतीय बाजार में किसी भी गाड़ी के साथ तुलना करते समय कोई मुकाबला नहीं है।