नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगो के खानपान से लेकर रहनेके तरीकों में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है जिसका परिणाम यह हो रहा है कि शरीर में मिलने वाले पोषत तत्व शरीर को ना मिलने के कारण लोग बीमार ज्यादा हो रहे है। यहां तक कि बच्चो के शारीरिक मानसिक विकास में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। यदि आप पने शरीर में हो रही कमियो को झट से पूरा करना चाहते है तो आज हम आपको ऐसे फ्रूट के बारे में बता रहे है जो आपकी सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

हम जिस फ्रूट के बारे मे बात कर रहे है उसका नाम लुकुमा है जो ज्यादातर साउथ अमेरिका में पाया जाने वाला फल है, हालांकि अभी भारत में यह फल नही पाया जाता है लेकिन ऑनलाइन वेबसाइट्स पर यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। जाने लुकुमा से होने वाले फायदों के बारे में..

स्वस्थ दिल के लिए

इस फल को प्रोटिन का पॉवरहाउस कहा जाता है। उबर से पीले रंग का और अंदर से हरे रंग में रहने वाला यह फल किसी जड़ी बूटी से कम नही है। इस जड़ी बूटी में पॉलीफेनोल्स और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं।, जो हाई ब्लड प्रेशर और हृदय जैसे रोगों को दूर करने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए असरदार

कार्ब्स और फाइबर के गुणों से भरपूर लुकुमा का फल लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा है। यह आपके शरीर की साधारण शुगर को अब्सॉर्ब करने की क्षमता को कम कर सकता है। इस वजह से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहेगा।
यह फळ भले ही भारत में कम मिलता है लेकिन इसे ऑनलाइन साइट्स के जरिए इसे मंगा सकती हैं। वैसे तो इसके कई लाभ हैं, लेकिन हम सलाह देंगे कि आप किसी भी समस्या का समाधान करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।