lajwanti Benefits:  औषधीय गुण सभी बिमारी में फायदा करते है. आज हम आपको एक औषधीय पौधा के बारे में बताएंगे जो आपको बहुत ही फायदा दिलाएगा. दरअसल आज हम बात करने वाले है लाजवंती पौधा की. ये एक ऐसा पौधा है जो आपके घरों के आस-पास लगा हुआ है. इस पौधे को एक हीलर के रूप में जानते है. यकीन मानिए लाजवंती पौधा कीड़े-मकोड़ों के काटने का इलाज होता है. ये आपके यूरटेस की सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. चलिए आपको इसके फायदे के बारे में बताते है.

लाजवंती के फायदे

ड्यूरेटिक है लाजवंती

आपकी जानकारी के लिए बता दे लाजवंती की जड़ों को उबालकर और इसका पानी पीने से ब्लैडर फंक्शन को बेहतर करता है. ये आपके ब्लैडर को हाइड्रेट करता है और इसकी लाइनिंग को भी साफ करता है. इसके सेवन से आपको तेज पेशाब आता है तो इससे ब्लैडर की गंदगी पानी के साथ फ्लश ऑउट होती है. इससे आप यूटीआई से बच सकते हैं.

घाव भरती

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की लाजवंती में दो गुण होते हैं. ये घाव को भरने में मदद करता है. सबसे पहले तो ये दर्द चूस लेती है और फिर घाव की क्लीनजिंग के साथ हीलिंग में मदद करता है. आप लाजवंती दो प्रकारों से इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप इसकी पत्तियों और जड़ों का लेप बनाकर अपने घाव पर लगा सकती हैं. दूसरा, आप लाजवंती के पानी से अपने घावों की सफाई भी कर सकते हैं.

एंटीडिप्रेसेंट है

बता दे की ये लाजवंती, एंटीडिप्रेसेंट का काम भी करती है. जी हाँ ये आपको अवसाद से राहत दिलाने में मदद करता है. आपको जानकार हैरानी होगी की लाजवंती की जड़ों से निकलने वाले एक्सट्रैक्ट में एंग्जायटी को कम करने की ताकत होती है साथ ही ये आपको अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है.