आज के समय में नए नए दोपहिया वाहन काफी लांच हो रहें हैं लेकिन इनमें जो कॉमन चीज है। वह है ABS सिस्टम। यह लगभग आज सभी दो पहिया वाहनों में नजर आ रहा है। यह आपके लिए क्या और किस प्रकार से काम करता है। आपकी सुरक्षा के लिए कितना आवश्यक है। आज हम इसी संबंध में आपको बता रहें हैं।

आखिर क्या होता है ABS सिस्टम

ABS यानी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम। इस ब्रेकिंग सिस्टम में तीन भाग होते हैं। जिनमें ईसीयू किट, ब्रेक और व्हील स्पीड सेंसर होते हैं। ये तीनों बाइक के पिछले हिस्से में लगे होते हैं। स्पीड, सेंसर पहिये के लॉकअप की निगरानी करते हैं।

यह इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट के साथ में जुड़ा होता है। यह इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट ब्रेक लगाने पर एक सीमित दूरी तक पहिये को रोल नहीं करने देता है तथा निश्चित अंतराल पर ब्रेक लगाता रहता है। इस कारण आपकी बाइक के फिसलने का चांस कम बना रहता है।

ऐसे काम करता है ABS सिस्टम

पहले समय में न सभी बाइकों में ड्रम ब्रेक आते हैं। आज भी कुछ बाइकों में ड्रम ब्रेक आते हैं लेकिन ये सामान्य बाइकों के लिए ही उपयोगी होते हैं। लेकिन स्पोर्ट्स बाइक में ये कामयाब नहीं होते हैं।

जब कभी बी बाइकर ब्रेक लगाता है तो ये शू ड्रम के संपर्क में आता है। इससे बाइक अचानक रुक जाती है तथा बाइक एक फिसलने के चांस बढ़ जाते हैं। इसी कारण बाइक को फिसलने से रोकने के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल आज के समय में किया जाता है।