Petrol Price In India: आज कल धांधली होना बहुत ही आम बात है. धांधली तो हर जगह होती है. बैंक से लेकर होटल तक यहाँ तक पेट्रोल पंप पर भी आपके साथ धांधली हो सकती है. अगर आपको ये एक मज़ाक लग रहा है तो ये खबर अंत तक पढ़िए. क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे पेट्रोल पंप पर हो रहे धांधली के साथ बच सकते है. वैसे भी पेट्रोल पंप पर तो हर किसी का आना जाना होना ही रहता है ऐसे में इस बारे में जानना आपके फायदे के लिए होगा. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

इन बातों का ध्यान रखें

आपकी जानकारी के लिए बता दे ज्यादातर लोग पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते वक्त अगर आप ठगी से बचना चाहते है तो आपको पेट्रोल पंप के मशीन के स्क्रीन पर सिर्फ 0 पर ही ध्यान ना दे. ऐसा इसलिए क्योंकि अब पेट्रोल पंप के कर्मचारी चलाक हो गए है अब वो पेट्रोल और डीजल के गुणवत्ता पर ठगी कर रहे हैं.

आप इस बात को अपने दिमाग में फिट कर लीजिए कि पेट्रोल या डीजल की गुणवत्ता आपके इंजन के लिए काफी जरूरी है. अगर आपकी पेट्रोल या डीजल की गुणवत्ता सही ना हो तो इससे आपके गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है. असल में कुछ पेट्रोल पंप के कर्मचारी ज्यादा पैसे ज्यादा कमाने के चक्कर में पेट्रोल के गुणवत्ता के साथ मिलावट करते हैं. ये आपके लिए नहीं बल्कि आपके गाड़ी के लिए सही नहीं है.

आप जब पेट्रोल पंप के मशीन पर जाएं तो वहां अमाउंट और वॉल्यूम का ऑप्शन दिखाई देता है. इसके साथ ही मशीन में पेट्रोल या डीजल के गुणवत्ता की डेंसिटी भी लिखा गया है. आप इसे देखकर पेट्रोल या डीजल के गुणवत्ता के धोखाधड़ी से बच सकते हैं. ऐसे में पेट्रोल के गुणवत्ता की डेंसिटी रेंज 730 से 770 kg/m3 होनी चाहिए और डीजल के गुणवत्ता की डेंसिटी रेंज 820 से 860 kg/m3 होनी चाहिए.