Earth Tilted: कहते है किसी भी प्लैनेट पर जीवन तभी पॉसिबल है जब उस पर पानी हो. ऐसे में हमारे ग्रह पृथ्वी पर रहने वाले इंसानों ने पृथ्वी के भीतर पानी का इतना दोहन किया गया है कि पृथ्वी अब पूर्व की ओर झुक गई है. भले यह सुन कर आपको हैरानी होगी लेकिन वैज्ञानिकों के हिसाब से तो इंसानों के कारण पानी से एक तिहाई ढकी पृथ्वी जिससे अंदर वॉटर जिंटा निकाला गया जिससे अब पृथ्वी पूर्व की ओर झुक गई है.

जानें क्या है रिसर्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे पृथ्वी और अंतरिक्ष पर जो प्रभाव कर रहे है उस संबंधित रिसर्च को प्रकाशित करने वाली पत्रिका साइटेक डेली के हिसाब से तो जियोफ‍िजिकल रिसर्च लेटर्स में छपी एक रिपोर्ट में रिसर्चर ने इस बात दावा किया है कि पृथ्वी पर रहने वाले हम इंसानों ने धरती के भीतर से बोरिग करके इतना पानी निकाल लिया है जिससे पृथ्वी के भीतर का भूजल स्तर घट गया है. दरअसल 20 सालों में धरती 4.36 सेंटीमीटर/प्रतिवर्ष की स्‍पीड से करीब 80 सेंटीमीटर पूर्व की ओर झुक गई है.

कितना पानी निकाला गया

वैज्ञनिकों के एक रिसर्च के हिसाब से धरती के जलवायु मॉडल से अनुमाकन किया गया ताकि धरती पर रहने वालों ने साल 1993 से 2010 तक कुल 2,150 गीगाटन ग्राउंडवॉटर बाहर निकाल लिया गया है. दरअसल यह समुद्र के जल स्तर से 6 मिलीमीटर ज्यादा है.

एक रिपोर्ट के हिसाब से दुनिया में सबसे ज्यादा अंडर वाटर केवल 2 क्षेत्रों में निकाल लिया गया है. असल में यह क्षेत्र हैं अमेरिका का पश्चिमी इलाका और भारत का उत्तर पश्चिमी क्षेत्र भारत में पंजाब और हरियाणा का इलाका ऐसा बताया जा रहा है जहां सबसे ज्यादा अंडर वाटर पानी निकाला गया है.