Jeep SUV Demand: आज से कई साल पहले जीप का क्रेज चलता था। मगर धीरे-धीरे मार्केट से जीप का क्रेज खत्म हो चुका है। अब भारत में SUV गाड़ी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए जीप का SUV वर्जन लॉन्च किया गया है।

जीप कंपनी ने 50 लाख से अधिक रैंगलर ऑन रोड एसयूवी बची है। कंपनी ने इस उपलब्धि को 37 साल में हासिल किया है। सबसे बड़ी बात यह है की गाड़ी का नया-नया मॉडल लॉन्च होते रहता है लेकिन रैंगलर कंपनी का यह मॉडल 37 साल से बाजार में बिक रहा है। इस मॉडल में वक्त के अनुसार कुछ छोटे-मोटे चेंज किए गए हैं मगर 37 साल तक एक गाड़ी को बाजार में बेचना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है।

जीप के रैंगलर मॉडल का इतिहास: Jeep SUV Demand

अगर हम जीप कंपनी के रैंगलर मॉडल के इतिहास पर गौर करें तो हमें पता चलता है कि सबसे पहले जीप रैंगलर 1987 में लॉन्च हुआ था। इस पहले मॉडल में 1987 से 1995 तक 6 लाख 30 हजार यूनिट बिकी थी। इसके बाद 1996 में जीप रैंगलर का दूसरा मॉडल लांच हुआ जो 2006 तक मार्केट में बना हुआ था। 

Must Read:

इसके बाद 2017 में जीप कंपनी का जेएल मॉडल लांच हुआ। अब 2023 में इसका 4xe मॉडल लांच हुआ है।

हाल ही में जीप कंपनी के मुख्य अध्यक्षों ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि अब तक उन्होंने जीप कंपनी के 50 लाख गाड़ियों को बचा है। इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद वह विश्व के सबसे बड़े वाहन निर्माता कंपनियों में से एक बन चुके है।

आपको बता दे कि भारत में जीप की रैंगलर काफी प्रचलित हुई है मगर यह गाड़ी भारत में बहुत बाद आई है। विश्व स्तर पर जीप कंपनी के अलग-अलग मॉडल भी मौजूद है जो काफी अच्छा प्रदर्शन कर