नई दिल्ली। देश की जनता को एक अच्छा जीवन जीने के लिए जरूरत का सारी चीजें काफी कम कीमत के साथ उपलब्ध हो इसके लिए सरकार भरकस प्रयास कर रही है। फिर चाहे बात खेती की हो ,या लघु व्यवसाय की, या फिर आज की बेटी को आर्थिक रूप से मजबूत करने की, सरकार इसके लेिए हर तरह की योजनाएं लाकर मदद कर रही है।

अब आपका घर पूरी तरह से जगमग बना रहे इसके लिए सरकार काफी अच्छी योजना लेकर आई है। देश की जनता के लिए सरकार एलईडी बल्ब का वितरण कर रही है। क्योंकि गरीब तबके को लोग सस्ते पीले रंग वाले बल्ब लगाकर गुजारा करते है, जिससे बिजली भी ज्यादा लगती है और रोशनी भी कम मिलती है। इस लिए सरकार ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके तहत घर में सफ़ेद बल्ब लगेंगे। आइये जानते है इसके बारें में।

मात्र 10 रु में LED बल्ब दे रही सरकार

सरकार गांव में सस्ता और सफ़ेद रोशनी युक्त वाले बल्ब को मात्र 10 रूपए में देने के लिए ग्राम उजाला कार्यक्रम योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गंत ग्रामीण लोगों के एक परिवार को अब कन्वर्जन्स सर्विस सेंटर लिमिटेड के द्वारा मात्र 10 रु में 5 बल्ब दिए जा रहे है। बता दे कि यह बल्ब 12 वाट के रहेंगे, जिसपर 3 साल की गारंटी भी मिलेगी। इस तरह से जरुरतमंदो को सरकार इस योजना का लाभ देकर उनके घर मे उजाला देने का प्रयास कर रही है।आइये जानते है इस योजना का लाभ किस प्रदेश के लोग उठा रहे है।

इन राज्यों के लोग उठा रहे योजना का लाभ

सरकार की इस योजना का फायदा कुछ राज्य के लोग ही उठा रहे है। जिनमे बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और तेलंगाना राज्य शामिल है। बता दे कि इस तरह के बल्ब राज्य के लोगो को सीआईएसएल के कैंप लगाकर बांटे जा रहे है। जिससे हर घर में एलईडी बल्ब होगा।