नई दिल्ली. देश की नंबर वन बाइक निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प द्वारा  अगस्त महीने की बाइकों की बिक्री का आंकड़ा पेश किया गया है। इस बार भी हीरो मोटोकॉर्प ने बाइकों की बिक्री में फिर से बाजी मारी है। अगस्त के महीने में हीरो मोटोकॉर्प ने रिकॉर्ड 4,88,717 यूनिट टू-व्हीलर्स बेचा है। यदि उससे पहले की महीने की बिक्री को देखें तो जुलाई के महीने में हीरो मोटोकॉर्प ने 4,62,608 टू-व्हीलर बेचा था इसका मतलब है अगस्त में कंपनी का परफॉर्मेंस और बेहतर रहा है। यदि हीरो मोटोकॉर्प की सालाना ग्रोथ को देखें तो साल दर साल कंपनी 5.64% की ग्रोथ कर रही है। हीरो मोटोकॉर्प कंपनी की टोटल सेलिंग मं स्कूटरों की हिस्सेदारी 7 फीसदी रही है और बाइक सेगमेंट की 93% सेल रही है।

नई बाइक का है जलवा

हीरो मोटोकॉर्प कंपनी ने बीते दिनों अपनी मोस्ट सेलिंग बाइक करिज्मा को एक बार फिर से रिलॉन्च किया है। और इस बार उसका नाम करिज्मा एक्सएमआर (Karizma XMR) नाम दिया गया है। यदि इस नई बाइक की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 1,72,900 रुपये तय की गई है, ये एक्स-शोरूम कीमत है। कंपनी ने इस बाइक को मिड-रेंज स्पोर्टी बाइक के रूप में उतारा है।

Karizma XMR 210 के स्पेसीफिकेशन

यदि इस नई बाइक के स्पेसीफिकेशन को देखें तो Karizma XMR में 210 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन कंपनी ने दिया है। ये इंजन 25.5 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 20.4 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जबकि यह नई बाइक 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फर्राटे भर सकती है। कंपनी ने इस बाक को स्मूथ ड्राइव के लिए इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच दिया है।

हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी नई बाइक को स्मार्ट बाइक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है, इसके लिए बाइक में डुअल डिस्क, डुअल चैनल एबीएस और साथ में फुल एलईडी हेडलाइट दी गई है। बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है जिसके माध्यम से राइडर को डिस्प्ले में गियरपोजीशन, इंडिकेटर, डेट टाइम डिस्प्ले साथ में ओडोमीटर, फ्यूल लेवल, आरपीएम और स्पीडोमीटर दिया है।

इतना ही नहीं आपका स्मार्ट फोन भी इस बाइक के साथ ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होगा जिससे कॉल और एसएमएस अलर्ट भी बाइक के डिस्प्ले पर देखने को मिलेगा। बाइक में कंपनी ने टर्न बाय टर्न नेविगेशन की सुविधा भी दी हा। कुल मिला कर Karizma XMR की टक्कर यामाहा आर15, बजाज पल्सर एफ250 और सुजुकी जिक्सर एसएफ 250 जैसी स्पेर्ट बाइकों से है।