नई दिल्ली। चांदी के आभूषणों को खरीदना हर कोई चाहता है लेकिन ये ज्यादा समय तक पहने रहने के बाद अपनी चमक खोने लगते है। और काले दिखने लगते है। काली चांदी के आभूषण की समय समय पर देख रेख ना करें तो यह काले पड़ने के चलते खोटाे दिखने लगते है। यदि आपके भी पहने हुए चांदी के अभूषण अपनी चमक खो बैठे है, और काले दिखाई देने लगे है। तो आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिसे अजमाकर आप घर बैठे बिना किसी खर्च के इसे नए जैसे चमकदार बना सकते है। इसे साफ करवाने के लिए आपको ज्वेलर्स के पास भी नही जाना पड़ेगा।

आप जानना चाहते हैं चांदी साफ करने का आसान तरीका

टूथपेस्ट

दातों को चमकाने वाला टूथपेस्ट आपके आभूषणों को भी चमकाने में मदद कर सकता है। काली पड़ी चांदी की अंगूठी को साफ करने के लिए आपको थोड़ा सा टूथपेस्ट लेना होगा। फिर ब्रश की मदद से गोलाकार में रगड़ना शुरू करें। रब करने के बाद करीब 5 मिनट तक टूथपेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अंगूठी को पानी से साफ कर पोंछ लें।

सिरका

सिरका का उपयोग क्लीनिंग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसकी मदद से आप चांदी के काले पड़े अभूषण को अच्छे चमका सकते हैं। से साफ करने के लिए आप गुनगुना पानी में सफेद सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। फिर इसमें चादीं के आभूणणों को डाल दें। और 2-3 घंटे तक भिगोकर रख दें।

कोका कोला से चमकाएं अंगूठी

coca cola for cleaningकोका कोला में एसिड होता है। जिससे आप ज्वेलरी की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में कोकाकोला डालें। फिर उसमें चांदी के आभूषण डाल दें। करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करके कपड़े से पोछें।

एल्युमीनियम फॉइल का करें इस्तेमाल

आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से भी चादीं के आभूषणों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक बाउल को एल्युमीयिम फॉइल से कवर कर लें। इसके बाद इसमें गर्म पानी डालकर चांदी के काले आभूषणों को भिगो दें। अब पानी में नमक और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा डालें। इसे पेस्ट की मदद से कम से कम 5 मिनट तक रगड़े। ऐसा करने से चांदी की सारी गंदगी बाहर आ जाएगी और चांदी चमक उठेगी।