Uric Acid Home Remedies: आज कल बदलती जीवन शैली और तनाव भरी जिंदगी से सेहत कई तरह से प्रभावित कर रहे है. बहुत से लोग हैं जिन्हें बढ़ते यूरिक एसिड की बढ़ती है. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल होता है जो प्यूरिन के ज्यादातर सेवन से शरीर में बढ़ जाता है. असल में यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन जाता है. लेकिन अब आप इससे निजात पा सकते है. इससे आपको कुछ खाने की चीजें अपने डाइट में शामिल करनी होगी. इन खानों के चीज़ों से यूरिक एसिड का स्तर सामान्य करने में मददगार साबित हो सकती हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते है.

लहसुन

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में यूरिक एसिड को कम करने के लिए लहसुन का सेवन करते है. ऐसे में आपको बस इतना करना है कि कच्चे लहसुन को कूटकर या काटकर चबा लेना है. आपका इससे गाउट भी कम होता है और शरीर के कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी बेहतरीन असर भी दिखाता है.

मेथी के दाने

दूसरी नंबर पर है मेथी के दाने. इस में आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलेंगे. इसके सेवन से आपके शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाता है. मेथी के सेवन के लिए आपको एक चम्मच यूरिक एसिड को आधा कप पानी में रातभर भिगोकर रखना है और अगली सुबह इन बीजों को चबाकर खा लेना है. इससे आपके जोड़ों में हुई सूजन कम होने लगेगी और यूरिक एसिड का स्तर भी घटने लगेगा.

धनिया

असल में धनिया के दाने और धनिया के पत्ते दोनों ही यूरिक एसिड में फायदेमंद होते हैं. बता दे धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट्स का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. ये आपके शरीर के यूरिक एसिड के लेवल्स कम करने में मददगार होता है. आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते है.