नई दिल्ली : इंसान कई तरह के शौक रखता है, किसी को बाइकिंग तो किसी को गार्डनिंग का शौक होता है यदि आप भी अपने घर में सुंदर सा बगीचा तैयार करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं बागवानी से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बगीचे में सुंदर-सुंदर गुलाब के फूल हों। चलिए आज आपको गुलाब के पौधों के लिए कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं जो आपके गुलाब के पौधों के लिए काफी अच्छा होगा।

अंडे का छिलका

हर पौधों को कैल्शियम चाहिए होता है खासकर गुलाब के लिए तो कैल्शियम अतिआवश्यक तत्व होता है। ऐसे में आप अपने गुलाब के पौधों में यदि अंडों के बचे हुए छिलकों को धोकर पाउडर बना कर डालें तो ऐसा करने से गुलाब के पौधे काफी मज़बूत होंगे साथ में बहुत सारे फूल भी देने लगेंगे।

गाय का सड़ा हुआ गोबर

गाय का सड़ा हुआ गोबर किसी भी पौधे के लिए काफी पोशक तत्व देता है। ये गाय का सड़ा हुआ गोबर एक शानदार खाद होता है। यदि आप बागवानी करते समय गुलाब के जड़ों को थोड़ा समय धूप दिखा कर खाली जगह पर थोड़ी सी गोबर की सड़ी हुई खाद डालें और समय-समय पर पानी डालते रहें तो आपके गुलाब के पौधे खिल उठेंगे।

केले का छिलका

ज्यादातर लोग केले खा कर उसके छिलके को कूड़े में फेक देते हैं लेकिन केले के छिलके कितने उपयोगी हो सकते हैं इसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। आगे से आप एक जग पानी में बचे हुए केले के छिलकों को छोटा छोटा तुकडा करके जग में डालदें और इनको कुछ दिन तक ढंक कर रख दें। इसके बाद उस पानी को आप गुलाब की जड़ों में छिड़काव करदें ऐसा करने से आपके गुलाब के पौधे में नई चमक दिखने लगेगी।

गंधक डालें

गुलाब तो हर कोई लगाना चाहता है लेकिन उसके रखरखाव के बारे में कम लोगों को ही जानकारी होती है। यदि आप आप एक गिलास पानी लेकर उसमें 1 या 2 ग्राम गंधक मिलालें जो पौधों के लिए पोटाश का काम करता है इसपानी को गुलाब की जड़ों में डालेंगे तो गुलाब के पौधों में जल्ब ही काफी बड़े आकार के फूल देखने को मिलने लगेंगे।

फिटकरी का उपाय

गुलाब के पौधों को शानदार बनाने के लिए आप जग में पिसी हुई एक चम्‍मच फिटकरी दालें उसके बाद इसे रात भर पानी में घुलने के लिए छोड़ दें। सुबह-सुबह आप फिटकिरी वाले पानी को गुलाब की जड़ों में डालें, ऐसा करने से गुलाब के पौधो में कुछ ही दिनों में शानदार कलियां खिलने लगेंगी। जो शानदार फूल बन जाएंगे।