DA HIKE UPDATE:  मोदी सरकार किसानों के लिए महिलाओं के लिए बहुत बड़ा तोहफा लेकर आते है लेकिन इस बार मोदी सरकार द्वारा तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है. जी हाँ, आपको बता दें कि इस दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी तक बढ़ेगा. असल में इस बार दीवाली 12 नवंबर को है. ऐसे में मोदी सरकार पेंशनर्स और कर्मचारियों को 42 फीसदी से ज्यादा डीए देंगे. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

करोड़ों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस इजाफे से 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलेंगे. आपको इससे पहले 1 जनवरी 2023 को डीए में इजाफा होना था. असल में हमारे देश के कर्मचारियों का डीए हर महीने सीपीआ के आधार पर तय करते हैं. ऐसे में इस दिसंबर 2023 में होने जा रहे चुनाव को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार डीए में पहले से ही इजाफा कर चुकी है. इससे इससे पेंशनर्स और कर्मचारियों को बंपर लाभ होने वाला है.

कोरना काल में नहीं मिला डीए

असल में केंद्र सरकार के द्वारा कोरना काल के वक़्त 18 महीने का डीए का भुगतान नहीं किया गया था. ऐसे में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच में डीए बाकी है. यही कारण है कि पेंशनधारकों को भी डीए जारी नहीं किया गया था. इस में 3 फीसदी डीए को लेकर पहले फाइनेंशियल डिपार्टमेंट का व्यय डिपार्टमेंट इसका प्रस्ताव तैयार किया जाएगा. इस प्रस्ताव के बनने के बाद केंद्रीय मंत्रीमंडल को इसे मंजूरी देगा.