How To Clean Fridge: आज कल फ्रिज हर घर का एक बहुत ही जरुरी हिस्सा बन गया है. इसमें आप या हम बचे हुए भोजन, फलों और सब्जियों को खराब होने में मदद करता है. अब चुकी इसमें खाना रखा और निकाला जाता है, इसलिए यह गंदा भी हो जाता है. यही कारण है की फ्रिज को समय-समय पर साफ करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में आपको साफ करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि फ्रिज को कोई भी नुकसान न पहुंचे. चलिए आपको बताते है की आप अपना फ्रिज कैसे चमका सकते हैं.

दरअसल फ्रिज की सफाई करते समय कुछ ज्यादा का सावधानियां बरतनी की जरूरी हैं. क्योंकि जरा सी लापरवाही से फ्रिज के अंदर के हिस्सों में पानी जा सकता है. असल में आपको इससे नुकसान भी पहुंच सकता है. यही नहीं इसके अलावा, कई लोग फ्रिज को साफ करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन आप इससे बचे. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

क्लीनर बनाने की चीज़े

आपकी जानकारी के लिए बता दे गरम पानी, बेकिंग सोडा, सफ़ेद विनेगर, स्प्रे बोतल, स्पंज; ये सभी चीजें आमतौर पर घरों में मिलती है. आपको बस एक स्प्रे बोतल में गरम पानी भरें. आप उसमे आधा कप बेकिंग सोडा डालें. एक चम्मच सफेद विनेगर डालें. इसके बाद आप इसे अच्छे से मिक्स कर लें और हिलाएं. इसके बाद आप फ्रिज का दरवाजा खोलकर सभी रैक्स को खाली करें. असल में फ्रिज के हर कंपार्टमेंट को झाड़ लें ताकि बड़ी साइज की गंदगी बाहर आ जाए. इसके बाद आप स्पंज को क्लीनर में डुबोएं और फ्रिज के कंपार्टमेंट्स को साफ कर दें. फ्रिज को साफ करने के बाद, फ्रिज के सभी रैक्स को वापस लगा दें.