नई दिल्ली: पेट्रोल/डीज़ल की बेतहाशा बढ़ती कीमतें लोगों की जेबों पर भारी पड़ रहा है। ऐस में लोगों को नया ऑप्शन मिला है EV का। यही वजह है कि बाजार में बढ़ती डीमांड को देखते हुए इन दिनों एक से बढ़ कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल आ रहे हैं।चाहे  इलेक्ट्रिक बाइक से लेकर इलेक्ट्रिक स्कूटर की डीमांड काफी ज्यादा है। लोगों के बढ़ती डीमाड के दोखते हुए अन्य कपंनियो के साथ ही स्टार्टअप एमएक्समोटो ने,भी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक एमएक्स9 को लॉन्च कर दिया। जो एक बार में चार्ज करने पर 140 किलोमीटर तक का रेंज देने का सक्षम है इसकी शुरुआती कीमत 1.46 लाख रुपए एक्स-शोरूम रखी गयी गयी है।

कंपनी ने स बाइक को दो कलर वेरिएंट ड्यूलटोन ग्रे एंड ब्लैक और ब्लैक के साथ पेश किया है। यदि आप इस बिक को खरीदना चाहते है तो जान ले इसकी खासियतो के बारे में

MX9 Power बैटरी Pack

MX9 Power बाइक की बैटरी के बारे मे बात करें तो इसमें 3.2 किलोवॉट LIP04 की बैटरी पैक देखने को मिलता है। जिसे मात्र 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है जिसके बाद आप इस बाइक से 120-140 किमी तक का सफऱ अराम के साथ कर सकते है। इसमें मौजूद ईवी स्पोर्ट 4000 वाट हब मोटर 148 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है।

MX9 Power के फीचर्स

एमएक्स9 इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने 17 इंच का अलॉय व्हील दिया है इसके अलावा इसमें 60 AMP कंट्रोलर, रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इससे 16 प्रतिशत आउटपुट बढ़ाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इस बाइक में और भी कई एडवान्स फीचर्स दिए गए हैं जैसे इसमें नेविगेशन और टीएफटी स्क्रीन, एप इंटीग्रेशन के साथ शानदार साउंड सिस्टम दिया गया है, इससे भी बड़ी बात ये है कि इस बाइक में क्रूज कंट्रोल, रिवर्स असिस्ट, एंटी-स्किड/हिल असिस्ट और पार्किंग असिस्ट सिस्टम भी दिया गया है।

MX9 में सस्पेंशन सर्विस

इस इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने अडजस्टेबल रियर सस्पेंशन दिया है, जो सामने लगने वाले झटकों को सेंट्रल शॉक अब्सॉर्ब करने का काम करता है। कंपनी ने बाइक को इस तरह से डिजाइन किया है कि ये आसानी से पहाड़ों पर राइडिंग करने पर ग्रैविटी को सेंटर में रखने का काम करती है।

इनसे होगा मुकाबला

यदि इस EV के मुकाबले की बात करें तो इस बाइक का सीधा मुकाबला मुकाबला रिवोल्ट आरवी400 और  टॉर्क टी6एक्स और अल्ट्रवॉयलेट एफ77 बाइक्स से होगा।