Disease X Pandemic: अभी हाल ही में कोरोना बीमारी ने सबको परेशान कर रखा था. इस बीमारी ने सबके नाक में दम कर रखा था. लेकिन अब कोरोना के बाद एक बीमारी काफी सुनने को मिल रही है. इस बीमारी का नाम डिजीज एक्स है. अभी कुछ दिनों से इस बीमारी के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है. कहा जा रहा है की यह डिजीज एक्स एक नई महामारी है. कहा जा रहा है इससे भी बहुत तबाही मचने वाली है.चलिए आपको इसके बारे में आपको डिटेल में बताते है.

क्या है डिजीज एक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे मच्छर या किसी भी जानवर के जरिए बीमारी फैलाने वाला कीटाणु, जो पहले से ही मौजूद हो या फिर लैब में बनाया गया वायरस हो, जो बड़ी तेजी से फैलने की क्षमता रखता हो, उसे डिजीज एक्स के नाम से जानते है. आप ये भी जान लीजिए की डिजीज एक्स कोरोना की तरह कोई नई बीमारी नहीं है. असल में कोई भी बीमारी जो तेजी से फैले और भारी तबाही मचा सके उसे ही डिजीज एक्स कहा जाता हैं.

क्या है लक्षण

बात अगर लक्षण कि करें तो इस तरह की बीमारियां सांस के जरिए फैलती हैं. इसके बाद इबोला जैसे वायरस आते हैं जो मल-मूत्र और खून के जरिए फैलते हैं. इस तरह की बीमारियां बुखार, जुकाम, खांसी, सांस में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई देते है. ऐसी स्तिथि में ऑक्सीजन की जरूरत भी पड़ती है.आपको इस बीमारी में हाथ-पैरों पर लाल चकत्ते और खुजली होती है.

क्या है इलाज

बात अगर इलाज की करें तो इस डिजीज एक्स से बचाव करना ही इलाज है. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर वायरस से होने वाली बीमारियों की वैक्सीन नहीं है. यही वजह है कि इसे दुनियाभर में फैलने से रोकना बहुत ज्यादा जरूरी है.इसे रोकने के लिए वक़्त वक़्त पर एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच करनी होगी. इसके साथ ही साथ सही वक़्त पर वैक्सीन लगवाकर डिजीज एक्स से बचा जा सकता है.