सांप का नाम सुनते ही हमारे यहां लोगों में दहशत फैल जाती है। लेकिन हकीकत यह है कि हमारे देश मे पाए जाने वाले सांपों में मात्र 20 फ़ीसदी ही जहरीले होते हैं, बाकी सांप या तो कम जहर वाले होते हैं या उनमें बिल्कुल जहर नहीं होता है। बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा कीड़े मकोड़े घरों के आसपास निकलते हैं, उनमें सांप भी शामिल हैं। देखने में ये आता है, जब सांप निकलते हैं तो लोग उन्हें मार देते हैं। लेकिन सांपों को मारना नहीं चाहिए।

सांप भले जहरीले होते हैं लेकिन इंसानों के लिए सांप बहुत उपयोगी हैं। खासकर खाद्य श्रृंखला में सांप का बहुत बड़ा रोल होता है। यदि पृथ्वी से सांप मिट जाए तो इंसानों के लिए काफी नुकसानदेह होगा। सबसे बड़ा नुकसान किसानों को होगा। सांपों की वजह से फसल को बर्बाद करने वाले चूहों की संख्या नियंत्रित रहती है, और सांप के न रहने पर यह अनियंत्रित होकर फसलों को बर्बाद कर सकते हैं। इसी लिए अब जब भी आपके आसपास सांप दिखे तो उन्हें मारने के बजाय थोड़ी समझदारी दिखा कर आप उन्हें आसानी से पकड़ कर जंगल मे छोड़ सकते हैं।

सांप को पकड़ने का तरीका
सांप जब भी निकलता है तो वह घर के भीतर कोने में चलने की कोशिश करता है, ज्यादातर घरों के दीवार के किनारे वह चलता है। ऐसे में समझदारी दिखाते हुए एक पाइप को एक ओर खुला रखकर दूसरी तरफ बोरी बांध दें, सांप उस पाइप के भीतर घुस कर बोरी में चला जाएगा और धीरे से उस बोरी को बांधकर ले। और बोरी को जंगल मे ले जाकर छोड़ दें। इससे सांप भी नहीं मरेगा और आपका घर भी सुरक्षित हो जाएगा।

सांप के काटने पर क्या करें?

यदि किसी को सांप काट ले तो सबसे पहले 108 एम्बूलेंस को बुलाकर उसे अस्पताल ले जाने की कोशिश करें

सांप के काटने पर झाड़ फूंक करने की बजाय सीधे अस्पताल ले जाना जोखिम को कम करना होगा।

सांप के काटने पर घबराना नहीं चाहिए जल्दबाजी में और घबराने से ब्लड प्रेशर हाई होता है और शरीर में जहर जल्दी फैल सकता है।

जिस अंग में सांप काटे उसे स्थिर रखना चाहिए सांप काटने की जगह को या उसके आसपास बंधना नहीं चाहिए।

सांप के काटने पर चीरा लगाकर या उसे कस कर जहर निकालने की कोशिश ना करें इससे खतरा और बढ़ सकता है।