Switch board Cleaning: ये बात तो हम सब जानते हैं कि घर की साफ़ सफाई की कितनी ज्यादा जरूरत है. अब घर के कुछ हिस्सों में तो साफ सफाई अच्छे से हो जाती है लेकिन घर के कुछ हिस्सों की साफ़ सफाई अच्छे से नहीं हो पाती है. हिस्सों के साथ साथ कुछ जगह भी ऐसी होती है जहाँ हमे साफ़ सफाई करने में थोड़ी हिचकिचाहट होती है और डर भी लगता है. एक्साम्प्ल के तौर पर आप स्विच बोर्ड ही ले लीजिए.

घर में स्विच बोर्ड के सामने आस पास कितनी ज्यादा साफ सफाई होती है लेकिन जैसे ही स्विच बोर्ड की बात आती है लोग हिचकिचाने लग जाते है. जी हाँ ऐसा इसलिए क्योंकि स्विच बोर्ड की सफाई खतरा से कम नहीं है. आपको इसमें गलती से भी करेंट का झटका लगा तो फिर आपका बच पाना बहुत ही मुश्किल है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये सब टेंशन पुरानी हो गयी है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरिके के बारे में बताने वाले है जिसको जानने के बाद आप भी अपने घर के स्विच बोर्ड को अच्छे से साफ़ कर पाएंगे.चलिए आपको डिटेल में बताते है.

साफ़ करने से पहले करें ये काम

आप स्विच बोर्ड को साफ़ करने से पहले आप अपने घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ कर दीजिए. क्योंकि ऐसा करने से आपको बिजली का झटका लगने का खतरा भी कम हो जाएगा. साथ ही आप इस बात का भी ख्याल रखें की आप स्विचबोर्ड की सफाई करते वक़्त अपने हाथों में रबर के दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहने. ऐसे में अगर गलती से कहीं बिजली जा भी रही है तो आपको झटका नहीं लेग्गा.

अपनाएं नुस्खा

बेकिंग सोडा

इस स्विच बोर्ड को चमकाने के लिए आपको घर पर रखा बेकिंग सोडा लेना है. इसे एक कटोरी रख लेना है. इसके बाद उस बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोड़ कर मिक्स कर लेना है. इसके बाद आपको पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रङ्गना है जिसके बाद सारी गंदगी निकल जाएगी.

सफेद सिरका

दूसरा तरीका में स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए सफेद सिरके की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करना है. आपको इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोना है और स्विचबोर्ड पर रगड़ना है. इससे आपका स्विचबोर्ड 2 मिनट में चमक जाएंगा.