Hyundai Creata: कार तो बहुत सारी है लेकिन कुछ कार है जो लोगों के दिलों में बस जाती है और वही कार बेस्ट सेलिंग के रूप में जानी जाती है. इस बार की बेस्ट सेल्लिंग कार के रूप में एसयूवी हुंडई क्रेटा आयी है. जी हाँ इसके पिछले महीने 12,717 यूनिट्स की बिक्री हुई. ऐसे में आप समझ सकते हैं कि इस कार में लोगो को लगभग सब कुछ मिल रहा होगा. क्यों. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

इंजन

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इस हुंडई क्रेटा में एक नहीं बल्कि दो इंजन मिलते है. इस कार का पहला इंजन 115PS की पॉवर और 144Nm का टॉर्क देने में सक्षम है. यह 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा. बात अगर दूसरे इंजन कि करें तो दूसरा 116PS की पॉवर और 250Nm का टॉर्क देने में सक्षम है. यह इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन होगा. कार में दिए गए दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

फीचर्स

बात अगर फीचर्स की करें तो आपको इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार तकनीक, 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और हवादार फ्रंट सीटें जैसे एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए है जो इसे बाकी गाड़ियों से अलग बनाते हैं.

सेफ्टी फीचर्स

बात अगर सेफ्टी फीचर्स कि करें तो उसमे भी क्रेटा कम नहीं है. आपको इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल , हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट एंकर स्टैंडर्ड जैसे सैफ्टी फीचर्स दिए गए है .

कीमत

बात अगर हुंडई क्रेटा की कीमत कि करें तो इस कार कि कीमत 10.87 लाख रुपये से 19.20 लाख रुपये तक हो सकती है.लेकिन बता दे ये शो रूम कि कीमत है. इस कार को ऑन रोड आते आते इसकी कीमत में आपको थोड़ी बढोत्तरी देखने को मिल सकती है. इस हुंडई क्रेटा का मुकाबला अभी से ही किआ सेल्टोस, टोयोटा हैराइडर, मारुति ग्रैंड विटारा, वोक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टोर, होंडा एलिवेट और सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस जैसी गाड़ियों से हो रहा है.