CIBIL Score Kaise Badhaye: आज कल शायद ही कोई होगा जिसने लोन नहीं लिया होगा. ऐसे में लोन मिलना मिनटों का खेल नहीं है. ये बहुत ही मुश्किल काम है. दरअसल लोन मिलने से पहले सबसे जरुरी है की आप अपना सिविल स्कोर अच्छा करें. क्योंकि लोन देने से पहले कोई भी बैंक हो वो आपका सिविल स्कोर जरूर देखती है. अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो बैंक आपको खुद ही कॉल करती है और लोन देती है. ऐसे में आप समझ ही गए होंगे की आज के वक़्त में सिविल स्कोर कितना ज्यादा जरुरी हो गया है.

अब अगर आपने लोन लिया होगा तो आपने स्मार्टफोन पर आ रहे हैं कई एप के जरिए भी लोन लिया होगा. कई बार ऐसा होता है जब आप किसी ऐप के जरिए लोन लेते है और किसी भी कारण से समय पर इसकी किश्त अदा नहीं कर पाते हैं तो आपका सिविल स्कोर बहुत ही तेज़ी के साथ डाउन होने लगता है. ऐसे में अगर आपके साथ भी ये सब हो रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप एक आसान से टेक्निक के जरिए आना सिविल स्कोर बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बढ़ाते है.

CIBIL स्कोर

आपकी जानकारी के लिए बता दे लोन लेते वक़्त सिविल स्कोर सबसे पहले तो इसलिए देखा जाता है ताकि आपकी इनकम क्रेडिबिलिटी पता हो सके. क्योंकि इसी इनकम क्रेडिबिलिटी के आधार पर बैंक आपको लोन देती है. ऐसे में इसके बारे में बैंक सिबिल स्कोर चेक करके भी पता किया जा सकता है कि आपका सिविल स्कोर कितना है. ऐसे में अगर आपका सिविल स्कोर कम है तो आप हमारेइन गए तरीको से अपना सिविल स्कोर आसानी से बढ़ा सकते हैं.

इन कामों से नहीं होगा सिविल स्कोर

अगर आप किसी भी बैंक से लोन के लिए बार बार अप्लाइ करते हैं तो आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है.
अगर आप क्रेडिट कार्ड से ओवर लिमिट में शॉपिंग करते है तो आपका सिबिल स्कोर डाउन होगा.
अगर आप किसी भी बैंक से कर्ज लेते हैं और उसे समय पर नहीं चुका पाते हैं तो आपका सिबिल स्कोर घट जाएगा.