टू व्हीलर वाहन निर्माता कंपनियों की बात करें तो होंडा मोटर्स दूसरे नंबर पर आती है। भारत में इसकी काफी बाइकें सेल होती हैं। फिलहाल यह कंपनी कंप्यूटर सेगमेंट में ही बाइकों की सेल करती है। इस कंपनी की कुछ बाइकें 125cc या उससे कुछ ज्यादा की हैं।

हालांकि अब इस कंपनी ने अपनी एक कंप्यूटर बाइक को इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन पर लांच करने का फैसला लिया है। लेकिन जब कंपनी से इस बारे में पूछा गया तो उसने इस बात पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। अतः इस खबर की पुष्टि तो नहीं की जा सकती है लेकिन सड़कों पर होंडा की ऐसी कई बाइकें देखने को मिलती है। जिनमें लोग बैटरी पैक लगाकर चलाते नजर आते हैं।

इस नाम से हो सकती है लांच

इसी को देखते हुए अब कंपनी ने अपनी फैक्ट्री मेड इलेक्ट्रिक बाइक को लांच करने का फैसला किया है। हालांकि अभी तक इस बाइक के नाम पर कोई फैसला नहीं हो सका है। लेकिन जानकारों की मानें तो होंडा अपनी पुरानी बाइक CD DAWN के नाम से ही इस बाइक को लांच कर सकती है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस बाइक को 2 वेरिएंट तथा 4 कलर ऑप्शन में लांच करेगी। कंपनी इस बाइक को 2024 के अंत में या 2025 के शुरुआत में बाजार में पेश कर सकती है।

बैटरी पैक तथा अन्य सुविधाएं

बताया जा रहा है कि कंपनी इस बाइक में 7 किलो वाट का लिथियम आयन बैटरी पैक प्रदान करेगी। यह बैटरी पैक 5 से 6 घंटे में चार्ज हो जाता है। इसमें कंपनी की और फ़ास्ट चार्जिंग ऑप्शन भी दिया जा सकता है। जिससे यह बैटरी पैक मात्र 2 घंटे में चार्ज हो सकता है।

इस बाइक एक फीचर्स के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन यह माना जा सकता है कि इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है। इसमें आपको सर्विस इंडिकेटर, ब्लूटूथ, कॉल और मैसेज अलर्ट, नेविगेशन जैसी सुविधाएं भी दी जाती है।

रेंज तथा कीमत

जहां तक इस बाइक की रेंज की बात है तो बता दें कि इस बाइक में आपको 150 किलोमीटर की रेंज दी जा सकती है। किसी भी इलेक्ट्रिक बाइक के लिए यह एक बढ़िया रेंज मानी जाती है। इस रेंज में आने वाली बाइकों की संख्या काफी कम है। इसकी कीमत के बारे में बात करें तो यह 80000 रुपये तक हो सकती है तथा ऑन रोड होने पर यह 1 लाख रुपये तक हो सकती है।