नई दिल्ली। अबादी बाले शहरो में लगने वाले भारी लग रहे ट्रैफिक के बीच बाइक ही ऐसा साधन है जो बड़े अराम से आपको बाहर निकालने में मदद कर सकते है। और इसी के चलते लोग मोटरसाइकिल को हर मोड पर चलने के लिए सबसे बेहतरीन साधन मानते है। इसके अलावा बाइक में मिलने वाला शानदार माइलेज मिलने के चलते भीड़ में से बाइक को निकालना आसान होता है। लेकिन ऐसे समय में एक बड़ी समस्या का सामना हर किसी को करना पड़ता है वो है बार बार क्लच को दबाना। जिसे दबाते रहने से लोगों के हाथों में भी दर्द तक होने लग जाता है. हालांकि ब आपको इस समस्या से भी राहत मिलने वाली है क्योकि होंडा ने अपनी शानदार तकनीक से इस छंछट से भी आपको छुटाकार दिला दिया है। आइए जानते है इसके बारे में…

कारों में तो आपने देखा होगा कि इसमें मैनुअल, ऑटोमैटिक गियरशिफ्ट के साथ ही आईएमटी यानि इंटलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन जैसे गैयरबॉक्स देखने को मिलते है। खासरकर किआ और ह्युंडई की कारों में यह टेक्नोलॉजी ज्यादा देखने को मिलती है। जिससे क्लच का उपयोग नही करना होता  है। कार में एक सेंसर लगा होता है. जिसे इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर कहा जाता है. ये गियर लीवर के मूवमेंट को रीड करने के साथ ही ऑटो क्लच को एक्टिव करने का काम करता है।

अब होंडा में होगा बदलाव

अब होंडा ने भी इसी तकनीक की मदद से अपनी मोटरसाइकिलों में गैयरबॉक्स को हटाकर ई क्लच देने जा रही है. मोटरसाइकिल में क्लच का लीवर तो दिया जाएगा लेकिन उसका प्रयोग किए बिना भी आप गियर को बदल सकेंगे। कंपनी दावा कर रही है कि ये मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन में दिया जाने वाला पहला ऑटोमैटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है। इसमें भी कार की तरह एक सेंसर दिया जाएगा जो गियर शिफ्ट के दौरान ऑटो क्लच को एक्टिवेट करेगा।

क्या पड़ेगा माइलेज पर असर
ऑटो क्लच के होने से बाइक का माइलेज भी काफी बेहतर देखने को मिलेगा। इसका सबसे बड़ा कारण ये होगा कि क्लच का प्रयोग उसी समय होगा जब उसकी जरूरत होगी. ऐसे में बाइक के इंजन पर भी कम लोड पड़ेगा और ये फ्यूल का कंजंप्‍शन भी कम होगा. इस तरह से बाइक की मजबूती भी बनी रहेगी। और बाइक ऑटो क्लच पर ज्यादा टॉर्क जनरेट करेगी।