नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आपने खतरनाक सापों के वीडियो तो खूब देखे होगें। जिसके सामने आते ही आपके रोगंटे खड़े हो जाते है। लेकिन इन सापों से क जीव ही तेजी से जीत है सकता है वो है नेवले जो अपने चालकी दांवपेच से खतरनाक सांप को भी अपना शिकार बना लेता है। जंगल में रहना वाले स नेवले के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होगें कि यह छोटा-सा जीव आपकी तकदीर को बदल सकता है। दरअसल वास्तु शास्त्र में नेवले को मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने का सूचक माना गया हैं। अगर नेवले की मूर्ति को घर में सही दिशा में रखा जाए तो व्यक्ति की किस्मत रातों रात बदल सकती है।

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार कुछएं की मूर्ति के अलावा नेवले की प्रतिमा को भी घर में रखना शुभ माना जाता है। नेवले की मूर्ति को हमेशा सोने के सिक्कों या सिल्ली के ऊपर रखना अच्छा माना जाता है। नेवले को भगवान विष्णु का प्रतीक माना गया है।

कहते हैं कि घर में नेवले की मूर्ति रखने से घर के दोष दूर होते है। नाकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में नेवले की मूर्ति रखी होती है उस घर में माता लक्ष्मी आती हैं। ऐसे लोगों को अपने जीवन में आने वाली किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

नेवले की मूर्ति के बारे में यह भी मान्यता है कि इसे घर पर रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे परिवार में खुशियों भरा माहौल बना रहता है। परिवार के लोगों के बीच प्रेम बना रहता है।

घर में नेवले की मूर्ति परिवार के लोगों की आय में भी बढ़ोत्तरी करने का स्रोत माना जाता है।

कहते हैं कि सांप सदैव खजाने के ऊपर बैठते हैं और नेवला उनसे लड़कर खजाने को खोलता है। ऐसे में यह माना जाता है कि घर में नेवले की मूर्ति लगाने से परिवार के लिए धन प्राप्ति के स्रोत खुल जाते हैं। इससे घर के लोगों को धन लाभ होता है।