Hydrogen Scooter: आज लगभग हर घर में एक बाइक और एक कार है. वही दूसरी तरफ देखा जाए तो पॉल्यूशन ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. लोगों को इस पॉल्यूशन से मेन्टल स्ट्रेस के साथ साथ कई सारी बीमारी भी हो रही है. अब किसी को गाड़ी खरीदने से और पॉल्यूशन फ़ैलाने से रोका तो जा नहीं सकता क्योंकि यह सोल्यूशन तो है नहीं. ऐसे में सरकार के साथ साथ पूरा विश्व आज ग्रीन एनर्जी पर ध्यान दे रहे हैं.

जी हाँ ग्रीन एनर्जी के वजह से पर्यावरण में होने वाला प्रदूषण बहुत हद्द तक कम किया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा कदम ऑटोमोबाइल सेक्टर ने उठाया है. क्योंकि आज के डेट में पॉप्युलेशन ज्यादा है और पॉप्युलेशन ज्यादा है तो ऑटोमोबाइल कंपनी भी आगे है. इसलिए तो आज कल एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारों को लांच किया जा रहा है ताकि पेट्रोल और डीजल से होने वाली नुकसान को रोका जा सके.

इसी बीच कुछ कंपनी ऐसी भी है जो बाकी के ईंधन पर ध्यान दे रही है. जैसे कि सुजुकी. जी हाँ सुजुकी ने अपनी हाइड्रोजन स्कूटर को लॉन्च करने वाली है. कमपनी ने ऐसे स्कूटर को अभी ज्यादा नहीं बनाया और ना इसके बारे में सोच रही है. बावजूद इसके हाइड्रोजन से चलने वाली इस स्कूटर में 70 मेगापास्कल का हाइड्रोजन ईंधन टैंक दिया जा रहा है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें हाइड्रोजन के साथ ऑक्सीजन केमिकल का रिएक्शन करवाकर बिजली उत्पन्न किया जाएगा और इसके जलने पर पानी निकलेगा धुआं नहीं.

Hydrogen पॉवर वाला स्कूटर

बता दे देखने में ये आपको बिलकुल किसी नार्मल स्कूटर की तरह दिखेगा. लेकिन इसका डिज़ाइन काफी यूनिक है. दरअसल इस सुजुकी बर्गमैन का हाइड्रोजन इंजन वाला स्कूटर सबसे पहला मॉडल होना वाला है. बता दे सुजुकी इसे बहुत जल्द दुनिया के सामने लाने भी वाली है. जी हाँ दरअसल बात यह है कि 26 अक्टूबर से 5 नवंबर जापान में एक मोबिलिटी शो होने वाला है. इसी शो में कंपनी अपने इस स्कूटर को शोकेस करने वाली है. बता दे कि यह शो जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाला है. मान लीजिए अगर यह स्कूटर इस शो के बाद जापान में पॉपुलर हो जाती है तो ऐसा सोचा जा रहा है कि इसे वर्ल्ड में लाया जाएगा. क्योंकि इसका काम पॉल्यूशन करना नहीं होगा. ये हार्मफुल गैस कम निकालेगी और उसमे इस गाइड का सबसे बड़ा योगदान हो सकता है.