आपको पता होगा की रोटी या पराठे बनाने के लिए प्रत्येक घर में लोहे के तवे का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार से नियमित रूप से तवे को इस्तेमाल करने से तवा धीरे धीरे जलने लगता है। जिसके कारण तवे के आगे तथा पीछे की और जली हुई काली मोटी परत जम जाती है। इसको बार बार साफ़ करने पर भी यह नहीं हटती है।

यदि आपका तवा भी ऐसा हो चुका है तो आप बिलकुल परेशान न हों क्यों की आप कुछ आसान ट्रिक अपनाकर तवे की इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं इन सरल उपायों के बारे में।

  • यदि आपका तवा जल गया है और उस पर जंग भी आ गया है तो आप किसी वर्तन में पानी तथा नमक डाल कर धीमी आंच पर उबाल लें। इसके बाद में आप इस पानी में नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद में आप इस पानी को तवे पर डाल कर स्क्रब करें। ऐसा करने पर आपके तवे की सारी गंदगी तथा कालापन निकल जाएगा।

 

  • दूसरा उपाय यह है कि आप एक बड़ी थाली में तीन से चार गिलास पानी डाल लें। इसके बाद इसमें आधी कटोरी बेकिंग सोडा तथा आधी कटोरी विनेगर को मिला लें। अब आप इस थाली में अपने काले तथा जले हुए तवे को डाल दें। कुछ ही देर में आप देखेंगे की तवे से कालेपन की मोटी परत हट जायेगी तथा तवा फिर से चमकने लगेगा।