नवरात्र ख़त्म हो गए हैं और अब प्याज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में खुदरा बाजार में प्याज का मूल्य 10 रुपये बढ़ चुका है। भारत के ज्यादातर शहरों मन प्याज 50 रुपये के पार चला गया है।

जब की उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर इसका अधिकतम खुदरा मूल्य 70 रुपये प्रति किलो दर्शाया जा रहा है। आपको बता दें कि नवरात्र में प्याज की खपत बेहद कम हो जाती है। इन दिनों में हिंदू परिवारों में प्याज तथा लहसुन का सेवन नहीं किया जाता है इसलिए नवरात्र में प्याज के दाम भी कम हो जाते हैं।

24 अक्टूबर तक ये दाम रहे

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आकड़ो के मुताबिक 24 अक्टूबर 2023 को राजस्थान में प्याज की औसत कीमत 27 रुपये के आसपास थी। जब की गुजरात में 31 तो बिहार में यह 32 रुपये थी। इसके अलावा झारखंड तथा उत्तर प्रदेश की मंडियों में इसकी कीमत 33 रुपये थी। हरियाणा तथा छत्तीसगढ़ में यह 35 रुपये प्रति किलो बिक रही थी।

इन राज्यों में 40 के पार पहुंची कीमत

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज का मूल्य ६० रुपये तक पहुँच चुका है। हालांकि त्रिपुरा, हिमाचल, जम्मू- कश्मीर में इसकी औसत कीमत 40 रुपये तह बनी हुई है। दूसरी और मिजोरम तथा नागालैंड में इसकी कीमत 50 रुपये तक पहुँच चुकी है। अंडमान में प्याज के दाम 55 रुपये चल रहें हैं।