नई दिल्ली। दूध से लेकर दवाइयों में हो रही मिलावट के बारे में तो हमने काफी सुना है लेकिन अब सब्जिया भी पको नकली मिलने लगेगी सके बारे में शायद आप नही जानते होगें। लेकिन अब सब्जियों को खरीदते समय हो जाएं आप भी सतर्क। जीं है ये बात चीन की है जो नकली समान बनाने के लिए जाना जाता है। नकली सामान बनाने में चीन का कोई मुकाबला नहीं कर पाया है। आज के समय में  चीन ही ऐसा देश है जिसने मिलावट कर नकली चीजों को बनाने में महारत हासिल कर रखी है। जिसका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें आप नकली लहसुन को बनाते हुए देख सकते है।

ऐसे बनते हैं नकली लहसुन

ये बात शायद ही आप लोग जानते होगें कि चीन में बनने वाला लहसुन भारत के भी कई घरों में रोजाना खाया जा रहा है, जिसके बारे में आप अंजान हैं। क्योकि इसकी बनावट ऐसी है कि लहसुन के असली नकली की पहचान करना मुश्किल हो गया है। वीडियो में एक शख्स इस नकली लहसुन के बारे में बता रहा है कि, लहसुन को छीलना भी बेहद आसान है।

इतना ही नही इस नकली लहसुन के स्वाद की बात की जाए, तो इस नकली लहसुन का स्वाद भी बिल्कुल असली लहसुन की तरह ही है, जिसमें फर्क करना काफी मुश्किल हो सकता है। नकली लुहसुन बना रहे शख्स ने वीडियो में बताया है कि, इस नकली लहसुन को पैदा करने का तरीका बेहद चौंका देने वाला है. वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, इस नकली लहसुन को लीड और अन्य मेटल के जरिये जल्दी तैयार किया जाता है। इतना ही नहीं इसे क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है, ताकि ये सफ़ेद रह सके।

💥😱चीन में ऐसे बनते है नकली लहसुन! हो जाये  सावधान!🔥💥😱#shorts

ऐसे कर सकते हैं पहचान

असली नकली लहसुन का अंतर जानने के लिए इसकी तरीका यह है कि सबसे पहले देखें कि, मार्केट में मिलने वाला नकली लहसुन बेहद सफ़ेद होता है. इसमें आपको किसी भी तरह के कोई दाग-धब्बे नजर दिखाई देगें। लेकिन जो असली लुहसिन होता है समें नीचे की ओर दाग मिलेगा।