नई दिल्ली: काफी लंबी रकम का भुगतान करने के लिए बैक के द्वारा दिया जाने वाला लोन हमारी कई समस्या को सुलझाने का एक बड़ा जरिया बन चुका है। लोग बैंक से कर्ज लेकर गाड़ी ही नही घर आदि को पल भर में खरीद सकते है। जिसके चलते इस समय पर्सनल लोन या होम लोन लोग ज्यादा ले रहे है। लेकिन इनमें लगने वाला ब्याज (Home Loan Interest Rate) भी इतना ज्यादा होता है कि, लोगों पर समय पर ईएमआई देना भी कभी कभी मुश्किल हो जाता है। इससे आम वर्ग के लोगों का महीने का बजट बिगड़ जाता है। हालांकि अगर आप चाहें तो होम लोन के मंथली किस्त से मुक्त हो सकते हैं. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं.

अपनी मंथली किस्त बढाएं

होम लोन का अवधि कम से कम पांच साल की होती है। यदि आप किसी प्राइवेट या सरकारी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी सलाना बढ़ती है तो आप उस बढ़े हुए पैसे का भी इस्तेमाल ईएमआई को बढ़ाकर कर सकते हैं। ईएमआई बढ़ाने से होम लोन का टेन्योर (Home Loan Tenure) कम हो जाएगा और आप जल्द से जल्द इसका भुगतान कर देंगे.

एडवांस में ईएमआई का भुगतान

यदि कही से आपको अतिरिक्त राशि मिलती है तो आप इसका इस्तेमाल लोन के भुगतान में कर सकते हैं. इससे आपका लोन अमाउंट कम हो जाएगा और आप कम ईएमआई या टेन्योर कम करके लोन का भुगतान कर सकते हैं।

समय से पहले रिपेमेंट करें लोन

यदि आपके पास कुछ पैसा ज्यादा है तो आप इसका इस्तेमाल सबसे पहले होम लोन पर कर दें। इससे आपके लोन पर लगने वाला ब्याज कम होगा और आप जल्द से जल्द लोन को खत्म कर देंगे।

जल्दी पेमेंट कर सकते हैं लोन?

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या वे टेन्योर से पहले होम लोन का भुगतान कर सकते हैं?  सभी बैंक उधारकर्ता को विकल्प देते हैं कि वे जल्द से जल्द होम लोन का भुगतान कर सकते हैं. आप अपने टेन्योर से पहले होम लोन को भर सकते हैं।