RBI Tightens Rules On Cibil Score: आज के डेट में लोन लेना कोई बड़ी बात नही है. लेकिन इसके लिए सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी लोन लेने के बारे में सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की है. असल में अभी अभी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सिबिल स्कोर को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है. जी हाँ इसके तहत कई सारे नए नियम बनाए गए हैं. यह नए निय नियम आप के बहुत काम आने वाले है. अभी कुछ दिनों से क्रेडिट स्कोर को लेकर बहुत शिकायतें आ रही थीं. दरअसल इसके तहत क्रेडिट ब्यूरो में डेटा का सुधार करना बहुत जरुरी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इसके अलावा भी भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बहुत से नियम बनाए हैं. दरअसल ये नए नियम 26 अप्रैल 2024 से लागू होने वाले है. यही नहीं इसी साल अप्रैल में RBI ने इस तरह के नियम लागू किया है जिसकोलकर चेतावनी जा रही है. इसमें अभी RBI ने कुल 5 नियम बनाए हैं. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

सूचना

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल RBI ने सभी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन वाली कंपनियों से कहा है कि जब बैंक या कोई एनबीएफसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करता है तो फिर इसकी जानकारी उस ग्राहक को भेजना जरूरी होता है. ग्राहकों को यह जानकारी एसएमएस या ईमेल के जरिए भेजी जाती है . लेकिन अब इसका काम खुद RBI ने अपने हिसाब से नए रूल बना कर करना शुरू किया है.

बता दे भारतीय रिजर्व बैंक के हिसाब से अगर कोई ग्राहक की रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करता है उसके लिए इसकी वजह बताना जरूरी है. यही नहीं रिक्वेस्ट रिजेक्ट किए जाने की वजहों की एक लिस्ट बनाकर उसे सभी क्रेडिट इन्स्टीट्यूशन को भेजना बहुत ही अनिवार्य होगा. rbi का कहना है कि साल में एक बार फ्री फुल क्रेडिट स्कोर ग्राहकों को मुहैया कराना चाहिए. साथ ही कंपनी को अपनी वेबसाइट पर क डिस्प्ले करना होगा जिससे ग्राहक आसानी से अपनी फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर पाए. ऐसा करने से ग्राहकों को अपने बारे में पता चल पाएगा