Diwali Festival Israel Hamas War Gaza Strip: देखा जाए तो आज पूरा भारत दिवाली बना रहा है. पूरा भारत ही क्या दुनिया भी दिवाली बना रहा है. लगभग पूरा देश इस उत्सव के रंग में डूबे हुए नज़र आ रहे हैं. पर क्या आपको पता है दुनिया का एक हिस्सा ऐसा भी है जहां दिवाली की रोशनी दूर दूर तक दिखाई नहीं दे रही है. वही दिवाली वाले जश्न की आतिशबाजी नहीं हो रही है बल्कि मिसाइल, बम, गोले वाले धमाके हो रहे हैं. जी हाँ इस का नाम है गाजा. यहाँ पर आपको पिछले 36 दिनों से पूरी दुनिया सिर्फ और सिर्फ विस्फोट को देख रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस वक़्त गाजा में 7 अक्टूबर से अब तक 11000 लोगों की मौत हो चुकी है यही नहीं हमास के 15,000 ठिकाने तबाह हो चुके हैं. क्योंकि असल में जंग लगातार जारी और इजराइली सेना गाजा के भीतर घुस कर हमास के लड़ाकों को मार रही है. ऐसा में नज़र डाले तो गाजा की तस्वीर पहले जैसे नहीं है. यह पूरी तरह से बदल चुकी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपक जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि इजराइल ने साल 2008 के बाद पहली बार गाजा को बिजली और ईंधन कि आपूर्ति में कटौती की. वही पिछले एक दशक में गाजा में सबसे बड़ा ब्लैक आउट का संकट आया. इस साल 2017 में फंडिंग की वजह से जो विवाद हुआ था इसके बाद बिजली आपूर्ति में 18 महीने की कटौती हुई थी. यही नहीं 0 घंटे तक सब कुछ ब्लैकआउट रहता था, लेकिन ऐसे हालात कभी इसके बाद नहीं रहे. पर एक बार फिर से स्तिथि वैसी है.

इजराइल ने बंद कर दी बिजली की सप्लाई

बता दे असल में 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल से हमला किया था. इसके बाद चार दिन बाद 11 अक्टूबर को इजराइल ने बिजली और ईंधन सप्लाई बंद कर दिया था. इसके बाद बाद गाजा में बिजली संयंत्रों में ईंधन खत्म हो गया था जिसके बाद हालत यह है कि अस्पतालों में भी बिजली नहीं है. यह समस्या यही खत्म नहीं है. लोग छुपकर बैठने को मजबूर हैं.