Bhai Dooj 2023: दीपावली के बाद भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक पर्व भाई दूज (Bhai dooj 2023) आता है जो पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हर वर्ष कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज (Bhai Dooj Date) सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस शुभ दिन पर सभी बहनें अपने भाई की सुखी जीवन के साथ उनकी लंबी आयु की कामना करती है और भाई केमाथे पर टीका लगाती हैं। इसके बाद भाई बहन को उपहार के तौर पर अपनी हेसियत के मुताबिक उपहार भी देते है। लेकिन इस बार भाई दूज (Bhai Dooj kab hai) की तिथि को लेकर लोग काफी कन्फ्यूज्ड हैं।

ज्योतिषियों की मानें तो सनातन धर्म में उदया तिथि को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। यानी इस तिथि को पर्व मनाना शुभ माना जाता है। यदि आप भी भाई दूज की तिथि को परेशान हो रहे है तो जान लें टीका लगाने का सही समय क्या है।

 कब का हैं शुभ मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 नवंबर को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट तक की है। इसके बाद, द्वितीया तिथि (Bhai Dooj Date) 14 नवंबर को 02 बजकर 36 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 15 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक की होगी। यह पर्व दिन की बेला में मनाया जाता है यानी 14 नवंबर को दोपहर के समय बहनें अपने भाई के माथे पर टीका व, कलावा बांधकर पूजा कर सकती हैं। कुल मिलाकर कहें तो 14 नवंबर से लेकर 15 नवंबर की दोपहर 01 बजकर 10 मिनट तक भाई दूज (Bhai Dooj kab hai) का पर्व मनाया जा सकता हैं।

टीके का क्या है शुभ समय

आपको बता दें कि भाई दूज करने का शुभ समय दोपहर 01 बजकर 10 मिनट से लेकर 03 बजकर 19 मिनट तक का है। इस शुभ समय में बहनें भाई को टीका लगाकर इस पर्व को पूरे विधि विधान के साथ मना सकती है।  इसके अलावा भाई दूज का सही समय एक बार अपने पंडित से भी इस बारे में पूछ सकते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।