नई दिल्ली। पूरे देश में बडे ही धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला दिपावाली के पर्व पर लोग नए नए कपड़ो के साथ घर पर की तरह के पकवान बनाते है। घर पर मिटाई के कई सारे आइट्मस आते है। जिसे खाते खाते लोग ऊब तक जाते है। अब दीपावली के समाप्त होने के बाद घर पर मिठाईयां लोगों के पास बच जाती है। यदि आपके पास भी मिठाइयों का ढेर लगाहुआ है तो इसे बेकार में नष्ट ना करें बल्कि इन बची मिठाई से टेस्टी कुल्फी बना सकते हैं। यकीन मानिए मिठाई वाली ठंडी-ठंडी कुल्फी काफी स्वादिष्ट लगती है। जो भी इसे खाएंगा बार बार ललचाएगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

आवश्यक सामग्री:

1 कप- बची हुई मिठाई

1/2 कप- कटे हुए ड्राई फ्रूट्स-

3कप- दूध

1कप शक्कर

1/2 -चम्मच इलायची पाउडर-

1/2 चम्मच

मिठाई से कुल्फी बनाने का तरीका

सबसे पहले फ्रिज से मिठाइयों को निकालकर एक गहरे बर्तन में डाल लें। इसके बाद इसे हाथों से मैश कर लें। इसके बाद मिक्सर जार में 1 कप दूध और मैश की हुई मिठाई डालकर बैटर तैयार कर लें। इसके बाद एक कढ़ाही पर दूध और चीनी डालकर उबालना शुरू करें।

उबलते हुए दूध में इलाइची और ड्राय फ्रूट्स भी डालकर मिक्स कर लीजिए. पांच से सात मिनट बाद मिठाई और दूध में बैटर को डालकर मिक्स कर दीजिए और गैस को बंद कर दीजिए. ठंडा होने के बाद इस बैटर को कुल्फी के सांचे में डालकर फ्रिज में रख दीजिए। जब यह जम जाएं तो पूरे परिवार के साथ बैठकर इसका आनंद उठाइए।