भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। दो पहिया वाहनों की बात करें तो इलेक्ट्रिक स्कूटी बाजार में काफी पहले ही एंट्री कर चुकी है। लेकिन अब दमदार इलेक्ट्रिक बाइक का इन्तजार किया जा रहा है। इसी कमी को देखते हुए अब प्रीमियम बाइक कंपनी Royal Enfield ने बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक पेश करने का फैसला ले लिया है।

मॉड्यूलर तरीके से शुरू होगा उत्पादन

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड निर्माता आयशर मोटर्स भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लाने की तैयारी में है। इस बारे में कंपनी के MD सिद्धार्थ लाल ने कहा है कि “कंपनी 1,50,000 की उत्पादन सुविधा स्थापित करेगी। लाल ने कहा, इस पहली RE इलेक्ट्रिक बाइक का उत्पादन मॉड्यूलर तरीके से शुरू किया जाएगा।”

भारतीय बाजार में 3 बाइकें पेश कर सकती है कंपनी

आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड 440cc स्क्रैम पर काम कर रही है। जो की रॉयल एनफील्ड के प्रोजेक्ट लाइन-अप को और भी मजबूती प्रदान करेगी। स्क्रैम के एक साल के अंदर लांच होने की उम्मीद की जा रही है। RE भारत में 3 बाइकों को लांच करने की योजना बना रही है। इन तीनों बाइकों में 350-450cc का इंजन रहेगा। ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बाइक निर्माता कंपनी क्लासिक का एक बॉबर वर्जन भी लांच करने की तैयारी में है।

2024 में लांच हो सकती है रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक

बताया जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक को रॉयल एनफील्ड तथा स्टार्क मोटर्स मिलकर निर्मित कर रहें हैं। यह बाइक 2024 में लांच की जा सकती है और यह रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होगी। इस बाइक में 4180Wh की लिथियम आयन बैटरी मिलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद यह बाइक आपको 150 किमी की रेंज प्रदान करेगी। इस बाइक में 3Kw पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है।