High Protien Sweets: ये बात तो हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है. क्योंकि यही हमारे मसल को बिल्ड करता है. दरअसल प्रोटीन हमारी मसल्‍स और हड्डियों को मजबूत बनाता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो वेटलॉस करते हैं तो आपके लिए प्रोटीन रिच फूड लने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन की बात होती है वैसे ही ज्‍यादातर लोग प्रोटीन के लिए सिर्फ अंडे पर भरोसा करते हैं पर ऐसा नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे मिठाई के बारे में बताने वाले है जिनमें आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा. चलिए आपको इन मिठाई के बारे में बताते है.

बेसन का हलवा

आपकी जानकारी के लिए बता दे बेसन से अलग-अलग डिश तैयार होते है. लेकिन क्या आपको पता है बेसन का हलवा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. आप और भी ज्यादा प्रोटीन लेना चाहते है तो आप बादाम और अखरोट डाल सकते हैं.

मिल्क केक

मिल्‍क केक तो सबसे मशहूर मिठाई है. आपको इस मिठाई के एक पीस में 43 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. आपको इसमें खोया मिलता है.

मिष्‍टी दोई

मिष्टी दोई बंगाल की काफी फेमस मिठाई है. दरअसल इस मिठाई को गुड़ से तैयार किया जाता है. अगर आप प्रोटीन खाने के शौक़ीन है तो ये इसका अच्छा खासा सोर्स है. आपको इसमें 7.78 ग्राम प्रोटीन मिलता है. आपको इसमें शानदार प्रो बायोटिक है और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

मूंग दाल का हलवा

आप सब ने मूंग दाल का हलवा खाया ही होगा. आपने शादियों में और घर में इसे जरूर खाया होगा. अब तो सर्दी भी आ गयी है और उसमे मुंग दाल का हलवा सोने पर सुहागा होता है. आप अगर एक कटोरी हलवा खाते हैं तो आपको इस में 212 कैलोरी मिलते है. आपको इसमें 5 ग्राम प्रोटीन मिलता है. आपको इसमें प्रोटीन, कार्ब और फैट मिलता है.

बेसन के लड्डू

बता दे बेसन के लड्डू प्रोटीन के साथ साथ फैट और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा ख़ासा सोर्स है. ये आपकी भूख मिटाता है और आपके वजन क नियंत्रित करता है. आप अगर एक बेसन का लड्डू खाते हैं तो आपको इस में 6 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. यह एनर्जी का अच्छा खासा सोर्स है.